Today Weather in Bilaspur: बिलासपुर में बीते कुछ दिनों से कभी बूंदाबांदी तो कभी अच्छी वर्षा हो रही है। शुक्रवार को भी सुबह से आसमान में घने बादल नजर आ रहे हैं। बीच—बीच में हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो संभाग में कहीं हल्की से मध्यम तो कहींं तेज वर्षा हो सकती है। इससे बिलासपुर शहर में भी वर्षा के संकेत हैं। इन सबके बीच तापमान में बढ़ोतरी के संकेत नहीं है, जो राहत की बात है। हालांकि सुबह से उमस महसूस की जा रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र से जारी पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास ही रहेगा। गुरुवार को भी यह 33.8 डिग्री दर्ज किया गया था। इससे तेज गर्मी से आज भी राहत मिलने वाली है। दूसरी ओर, उमस हलकान कर सकती है। जहां तक वर्षा की बात है तो शाम से रात तक का इंतजार करना पड़ सकता है। इस बीच कभी भी आसमान में छाए बादल और घने होंगे जिससे वर्षा की संभावना बनी रहेगी। इससे पहले मानसून की दस्तक से पूर्व ही तीन दिनों तक तेज वर्षा दर्ज की गई थी। फिर मानसून के आने के बाद लगातार रुक—रुककर हल्की से मध्यम वर्षा होती रही है।

कृषि कार्य में जुटे किसान

शुरुआती वर्षा किसानों के लिए उम्मीद लेकर आई है। रोपाई पद्धति से धान उगाने वाले किसानों ने नर्सरी के लिए बोआई कर दी है। वहीं जिन खेतों में रोपाई होनी है उनकी जोताई की जा रही है। खाद—​बीज को लेकर भी तैयारी में जुटे हैं। वहीं जो किसान लेई पद्धति से बोआई करना चाहते हैं उन्हें अभी भी अच्छी वर्षा का इंतजार है। तभी खेतों में पानी जमा होगा और वे जोताई—मताई कर धान के अंकुरित बीजों की बोआई करेंगे।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close