बिलासपुर। छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी की ओर से बुधवार को स्व. लखीराम अग्रवाल आडिटोरियम में हज जाने वाले यात्रियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया। बिलासपुर संभाग से आए हुए जायरीनों को हज यात्रा के दौरान किन-किन बातों का ख्याल रखा जाना है, क्या सामान लेकर जाना है, वहां से क्या लेकर आना है इस पर जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव थे। उन्होंने हज पर जाने वाले यात्रियों को अपनी मुबारकबाद पेश की और उनसे छत्तीसगढ़ सहित देश के लिए अमन-चैन, सुख व शांति और तरक्की के लिए दुआ करने की अपील की।

उन्होंने सभी जायरीनों को बिना किसी परेशानी के हज यात्रा जाने और बिना किसी परेशानी के वापस लौटने की अल्लाह ताला से दुआएं की। वहीं कमेटी के अध्यक्ष असलम खान ने कहा कि इस बार छत्तीसगढ़ से 431 हाजियों का चयन किया गया है। इस बार जितने आवेदन आए, सभी चयन कर लिए गए हैं। बिलासपुर संभाग से 94 लोगों को हज जाने का अवसर मिला है। इस बार राज्य सरकार हज यात्रा में जाने वाले यात्रियों को फ्री में अहराम प्रदान करेगी। इसके अलावा हाजियों का किट होता है, वह भी उन्हें प्रदान किया जा रहा है। सेंट्रल हज कमेटी से भी हाजियों को हज यात्रा के दौरान ले जाए जाने वाला बैग प्रदान किया जाएगा।

इस दौरान रायपुर से आए प्रशिक्षक रिफात अली,मोहम्मद सुल्तान अहमद,हाजी अब्दुल रज्जाक और हुसैनी मस्जिद के पेश इमाम सैय्यद जाहिद आगा ने मौजूद यात्रियों को हज यात्रा के दौरान कैसे अराकान पूरे किए जाने हैं विस्तार से उन्हें जानकारी दी। वहीं जायरीनों को महापौर रामशरण यादव ने हज किट का वितरण किया।उन्होंने भी सभी से गुजारिश की कि मक्का मदीना पहुचकर बिलासपुर छत्तीसगढ़ और हिंदुस्तान के हर व्यक्ति की भलाई के लिए दुआ करें।इस मौके पर पार्षद शहजादी कुरैशी,पार्षद असलम खान, अकबर बक्शी,इकबाल हक,खादिम उस्मान खान,खालिद खान, राशिद भाई, इस्माइल भाई,मेरान,आदम मेमन, हबीब मेमन, शेख निज़ामुद्दीन आदि मौजूद थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close