बिलासपुर(निप्र)। कानन पेंडारी जू के साइकिल स्टैंड में पर्यटकों से अधिक किराया वसूल किया जा रहा है। इससे जू प्रबंधन बेखबर है। यदि कोई पर्यटक इस पर आपत्ति भी जताए, तो उन्हें यह कह दिया जाता है कि किराया बढ़ गया है, जबकि रेट बढ़ाने की अर्जी को अब तक स्वीकृति नहीं मिली है। वन विभाग अभी पर्यटकों को किसी तरह का अतिरिक्त भार देने की तैयारी में नहीं हैं। वैसे भी प्रवेश का किराया हाल ही में बढ़ाया गया है, जिससे पर्यटकों पर आर्थिक भार पड़ रहा है।

करीब तीन साल से कानन पेंडारी में साइकिल स्टैंड मां दुर्गा स्व सहायता समूह द्वारा संचालित किया जा रहा है। जू प्रबंधन ने स्टैंड का किराया भी तय कर रखा है। इसके तहत साइकिल 2 रुपए, मोटरसाइकिल 5 रुपए और कार- जीप से पहले वाले पर्यटकों से 10 रुपए किराया लेना है। साइकिल स्टैंड संचालन के संबंध कड़े निर्देश भी है। इसके तहत तय किराया से एक रुपए भी अधिक नहीं लिया जा सकता है, लेकिन यहां खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। स्टैंड के कर्मचारी बिना किसी आदेश के किराया बढ़ा दिए हैं और उसी के हिसाब से किराया वसूल किया जा रहा है। गुरुवार को भी स्टैंड कर्मचारियों की यह अवैध वसूली सामने आई। क्रिसमस के कारण जू में भीड़ थी। स्टैंड में वाहन रखने तक की जगह नहीं थी। इसी भीड़ का फायद उठाकर मोटरसाइकिल सवार पर्यटकों से 5 की जगह 10 रुपए वसूल किया जा रहा था। इसी तरह साइकिल से पहुंचे पर्यटकों से 5 रुपए व कार से 20 रुपए लिए जा रहे थे। पर्यटकों के साथ खुलेआम इस तरह की वसूली होने के बाद भी जू प्रबंधन इससे बेखबर है।

पर्ची से किराया गायब

गुरुवार को पर्यटकों को जो स्टैंड की पर्ची दी जा रही थी उसमें किराया ही दर्शाया नहीं गया था। भीड़ इतनी अधिक थी कि पर्यटक भी पर्ची की त्रुटि को नजर अंदाज कर रहे थे। हालांकि उसमें पर्ची नंबर व अन्य नियम- शर्त बराबर अंकित थे। इतना ही नहीं उनकी की लापरवाही पकड़ी न जाए इसलिए पर्यटकों से पर्ची भी वापस ले ली जा रही थी।

हाल ही में इस संबंध में शिकायत आई थी। इस पर साइकिल स्टैंड के कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी गई थी। यदि फिर से वे इस तरह की मनमानी कर रहे हैं, तो जांच कराई जाएगी। गलती मिली तो निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी।

टीआर जायसवाल, प्रभारी व रेंजर कानन पेंडारी जू

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस