बिलासपुर। उसलापुर रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों को पिछले कई दिनों से ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड के जरिए ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान की जानकारी नहीं मिल पा रही है। यह बंद पड़ा हुआ है। जब यात्री इसकी शिकायत या जानकारी लेते हैं तब उन्हें यह कह दिया जाता है कि ट्रेन नहीं होने इसे बंद ही रखा जाता है। जबकि यात्री बता रहे हैं कि यह स्थिति कई दिनों से हैं। पर इस अव्यवस्था को ठीक करने वाला कोई नहीं है।

रेलवे स्टेशनों में ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड की बड़ी उपयोगिता है। खासकर छोटे स्टेशनों में तो यही पूछताछ केंद्र का काम करते हैं। यात्रियों को किसी पूछने की जरुरत भी नहीं पड़ती। बोर्ड देखकर ही जान जाते हैं कि ट्रेन कितने बजे पहुंचेगी। विलंब होने की जानकारी भी मिल जाती है। उसलापुर स्टेशन में सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। पर अभी यहां जोनल स्टेशन जैसी सुविधाओं का अभाव है। इसी के तहत ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड लगाया गया है, ताकि स्टेशन में प्रवेश करते ही यात्रियों को जानकारी मिल सके।

लेकिन यात्रियों को इसकी सुविधा नहीं मिल पा रही है। प्रतिदिन यात्रा करने वाले यात्रियों ने इसके बंद होने की जानकारी दी। उनका कहना है कि इसमें कुछ न कुछ तकनीकी खराबी है। जिसे रेलवे का संबंधित विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। इसके चलते परेशानी भी हो रही है। पूछताछ केंद्र की सुविधा तो हैं पर यात्री कोरोना संक्रमण की वजह से जाने के लिए बचते हैं। काउंटर पर कतार रहती है। नियमानुसार दो गज दूरी का पालन करना है। ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड की सुविधा सुचारू रहने से कतार में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है। वैसे भी इस स्टेशन में कोरोना जांच होती है और न थर्मल स्क्रीनिंग। इसलिए यात्री खुद से सावधानी बरतते हैं।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close