बिलासपुर। उसलापुर व घुटकू स्टेशन के मध्य किमी 729/19-21 पर स्थित समपार संख्या बीके- 06 लोखडी फाटक में सीमित ऊंचाई सब-वे का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए ब्लाक लिया गया। ब्लाक के चलते 29 व 30 जनवरी को छह ट्रेनें रद रहेंगी।

रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद किया है उनमें 29 जनवरी चिरमिरी से चलने वाली 18258 चिरमिरी-बिलासपुर एक्सप्रेस, इंदौर से चलने वाली 18233 बिलासपुर-इंदौर एक्सप्रेस व 15231 बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस शामिल हैं। इसी तरह 30 जनवरी को 18257 बिलासपुर-चिरमिरी एक्सप्रेस, 18234 बिलासपुर - इंदौर एक्सप्रेस व 15232 गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस नहीं चलेंगी। हालांकि यह बेहद महत्वपूर्ण कार्य है। इससे राहगीरों को आवाजाही में परेशानी नहीं होगी। वर्तमान में यहां फाटक के उस पार जाने के लिए या वहां से आने के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। राहगीरों को फाटक बंद होने पर ठहरना पड़ता है।

हालांकि कई बाइक व साइकिल सवार बंद फाटक से ही पार करते हैं। इसके कारण हर समय यहां दुर्घटना का खतरा भी रहता है। तमाम समझाइश के बाद भी लोग नहीं मानते। हालांकि रेलवे का चाह भी रही है कि धीरे-धीरे सभी रेलवे फाटक बंद कर दिया जाए। यही वजह है कि आवश्यकतानुसार सब-वे, अंडरब्रिज व ओवरब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। इसे सेक्शन में अब अमेरी रेलवे फाटक ही सबसे बड़ी समस्या है। यहां ब्रिज बनाने की योजना प्रस्तावित तो है पर कब तक इसका निर्माण होगा। यह स्थिति स्पष्ट नहीं है।

देर से रवाना होगी उत्कल एक्सप्रेस

सब-वे निर्माण के चलते ही 29 जनवरी को पुरी से चलने वाली 18477 पुरी - योगनगरी ऋषिकेश एक्सप्रेस दो घंटे देरी से रवाना होगी। मसलन इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्री गंतव्य तक इतनी विलंब से पहुंचेंगे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local