बिलासपुर। दुर्ग से झारसुगुड़ा तक ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर 130 किमी करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस गति के लायक ट्रैक को तैयार कर लिया गया है। गुरुवार को इसका ट्रायल होगा। इसके तहत 24 कोच की एक ट्रेन रहेगी, जिसके कोच में उतने ही वजन होगा, जितना ट्रेनों के परिचालन के दौरान रहता है। ट्रायल के बाद रिपोर्ट सीआरएस को भेजा जाएगा। उनसे अनुमति मिलते ही इस सेक्शन पर 130 किमी की रफ्तार से ट्रेनें चलने लगेंगी। दुर्ग से झारसुगुड़ा के बीच की दूरी 320 किमी है।

ट्रायल दो दिन चलेगा। इसमें सेक्शन के तीनों लाइन अप, मीडिल व डाउन में स्पीड ट्रायल होगा। वर्तमान में इस सेक्शन पर ट्रेनों की रफ्तार 80 से 110 किमी प्रतिघंटा है। 130 किमी प्रतिघंटे से ट्रेन चलाने के लिए रेलवे का संबंधित विभाग काफी दिनों से काम कर रहा है। इसमें ट्रैक की मरम्मत, पटरियांे के किनारे बेरीकेड जैसे महत्वपूर्ण कार्य हंै। संबंधित विभाग ने काम पूरा होने के बाद रिपोर्ट दी है कि यह ट्रैक अब 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की स्थिति में है। इससे परिचालन में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न् नहीं होगा। इसके बाद ही ट्रायल की योजना बनाई गई।

रेलवे के अनुसार ट्रायल के दौरान 24 एलएचबी कोच की ट्रेन चलाई जाएगी। ट्रायल के दौरान यह देखा जाएगा कि ट्रैक पर चलने के दौरान ट्रेन कितनी हिलती है। रेलवे की तकनीकी भाषा में ट्रायल को सीओसीआर कहते हैं। ट्रेन की रफ्तार बढ़ते ही यात्रियों का सीधा लाभ मिलेगा। इन स्टेशनों के बीच का सफर का समय कम हो जाएगा। उन ट्रेनों की रफ्तार पहले बढ़ाई जाएगी, जिनमें एलएचबी कोच लग गए हैं और 120-130 किमी तक की रफ्तार में आसानी से चल सकते हैं।

नागपुर से दुर्ग तक 130 की रफ्तार से दौड़ रही ट्रेनें

नागपुर से दुर्ग रेलवे स्टेशन और दुर्ग से नागपुर तक 130 की रफ्तार से ट्रेन चलाकर सफल होने के बाद वर्तमान में इसी रफ्तार से ट्रेन दौड़ रही है। रेलवे की माने तो इससे यात्रियों का एक घंटे की बचत हो रही है।

इस तरह होगी ट्रायल

इस सेक्शन में रेलवे ने दो दिन ट्रायल लेने की योजना बनाई है। इसके तहत पहले दिन यानी गुरुवार को दुर्ग से झारसुगुड़ा के बीच डाउन लाइन पर स्पीड ट्रायल होगा। ट्रेन दुर्ग से 6:45 बजे छूटकर झारसुगुड़ा 12:00 बजे पहुंचेगी। इसी तरह दूसरे दिन 27 मई को झारसुगुड़ा से दुर्ग के बीच अप लाइन पर ट्रायल होगा। इसी दिन बिलासपुर से दुर्ग के बीच मीडिल लाइन पर 130 किमी स्पीड ट्रायल होगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close