बिलासपुर। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इंटेलिजेंट ट्रैफिक एंड मैनेजमेंट सिस्टम का 15 अगस्त आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर साफ्ट लांच ट्रायल रन किया गया। विकास भवन स्थित स्व. अशोक पिंगले भवन में तैयार किए गए इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के अंतरिम सेंटर से इसका ट्रायल किया गया। ट्रायल रन के तहत नेहरू चौक में आइटीएमएस सिग्नल और विशेष प्रकार के कैमरे लगाए गए हैं। इसके जरिए मिल रहे इनपुट से सेंटर में हाईटेक तरीके से ट्रैफिक और सुरक्षा संबधित तथ्यों का विश्लेषण किया गया। सितंबर तक शहर के पांच जंक्शन अग्रसेन चौक, सत्यम चौक, श्रीकांत वर्मा चौक, सीएमडी चौक, व्यापार विहार चौक में आइटीएमएस योजना के तहत सिग्नल और विशेष कैमरे इंस्टाल करने का काम पूरा हो जाएगा।

कंसलिडेटेड स्मार्ट साल्यूलेशन इंप्लीमेंटेशन प्रोग्राम के तहत बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड आइटीएमएस की सुविधा शहर को देने जा रही है। इसमें शहर के यातायात का व्यवस्थित संचालन किया जाएगा। इस योजना के अमल में आने से कोई भी ट्रैफिक नियम को तोड़ नहीं पाएगा और अगर कोई ट्रैफिक नियमों को तोड़ता है तो कैमरे के जरिए ट्रैस करके ई-चालान उसके पास पहुंच जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से भी यह योजना काफी महत्वपूर्ण है। चौक चौराहों पर लगे विशेष कैमरे के जरिए पूरे शहर की निगरानी की जा सकेगी। इसके अलावा आपदा के समय भी इस सिस्टम के जरिए बेहतर काम किया जा सकेगा। किसी भी आपातकाल के लिए इस सिस्टम के जरिए व्यवस्था बनाई जा सकेगी।

ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले कैमरे में कैद हुए, संदिग्ध चेहरे पकड़े गए

ट्रायल रन में बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी अजय त्रिपाठी, आइटीएमएस समेत पूरी स्मार्ट सिटी की टीम मौजूद रही। इस दौरान नेहरू चौक में लगे विशेष प्रकार के कैमरे में चौक में यातायात नियमों का उल्लंघन करते बहुत से लोग कैद हुए। इनके गाड़ी का नंबर आटोमेटिक स्कैन हो गया। इसके जरिए नो पार्किंग एरिया में खड़े वाहन भी आटोमेटिक स्कैन किए गए। ट्रायल के तौर पर कुछ लोगों के चेहरों को संदिग्ध और वांटेंड के रूप में साफ्टवेयर में अपलोड किया गया था। वे लोग जैसे ही कैमरे की जद में पहुंचे तो सिस्टम ने सेंटर में बैठें लोगों को आगाह कर दिया और उनकी लोकेशन और पूरी जानकारी मिनट भर में उपलब्ध हो गई। यह सुरक्षा और अपराध के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा ट्रायल में कचरा गाड़ियों की गतिविधि समेत अन्य चीजों का ट्रायल किया गया।

तारबाहर में बन रहा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

आइटीएमएस प्रोजेक्ट के तहत शहर भर में लगने वाले विशेष कैमरों के जरिए ट्रैफिक सिस्टम तथा अन्य व्यवस्थाओं की निगरानी और नियंत्रण के लिए तारबाहर थाना परिसर में बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है। जहां से पूरे शहर की निगरानी रखी जाएगी। एक ही जगह से ट्रैफिक सिस्टम संचालित होगा। दुर्घटना होने पर तत्काल मदद, स्पीकर के जरिए सूचना और चेतावनी भी मिल सकेगी।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close