बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन कार्यालय में सोमवार की सुबह भारतरत्न बाबा साहब डा. भीम राव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। यह कार्यक्रम जोन के अलावा तीनों रेल मंडल बिलासपुर, रायपुर व नागपुर में भी हुआ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कार्यालय परिसर में सुबह 11बजे आयोजित इस सादे समारोह में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के महाप्रबंधक आलोक कुमार ने भारत के संविधान निर्माता डा. अंबेडकर की छाया चित्र पर श्रद्धांजलि स्वरूप पुष्प अर्पित किया। इसके बाद जोन के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों ने भी बारी -बारी से श्रद्धा सुमन उन्हें अर्पित किया। आधे घंटे के इस समारोह के दौरान महाप्रबंधक से लेकर अन्य अधिकारियों ने संबोधत किया।

इस दौरान बाबासाहेब के जीवन व उनके कृत्यों पर संक्षिप्त एवं सारगर्भित प्रकाश डाला गया। अधिकारियों ने कहा डा. अंबेडर संविधान के निर्माता थे। दूरदर्शी राजनेता, सामाजिक आंदोलन के प्रणेता, भारत सरकार के मंत्रिमंडल के सदस्य, विख्यात लेखक, कानूनविद, विलक्षण प्रतिभा के धनी विद्वान तथा अद्भुत इंसान आदि के रूप में उनका वर्णन किया गया।

इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक सहित सभी विभागाध्यक्ष, अधिकारी एवं कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। बिलासपुर रेल मंडल कार्यालय परिसर में डीआरएम आलोक सहाय ने कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान एडीआर व अन्य विभागाध्यक्ष मौजूद थे। उन्होंने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

सभी उनके द्वारा किए गए कार्यों को विस्तृत रूप से बताया। इसके अलावा उनके आदर्शों पर चलने की बात कही। सामाजिक आंदोलन के प्रणेता होने के साथ ही 60 देशो के संविधान का गहन अध्यन किया। डा. अंबेडकर को भारत के संविधान का पिता माना जाता है।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local