बिलासपुर। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन संघ ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग, संचालक लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर को पत्र लिखकर सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के रिक्त पदों को पदोन्‍नति व प्रतिनियुक्ति से भरने की मांग की है। संघ के प्रदेशाध्यक्ष संजय शर्मा ने पत्र में कहा है कि राजपत्र में सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के 100 प्रतिशत पदों पर सीधी भर्ती का प्रविधान किया गया है। इस प्रविधान को संशोधित करते हुए 50 प्रतिशत पद को सीधी भर्ती और 50 प्रतिशत पद को विभागीय पदोन्‍नति व प्रतिनियुक्ति से भरने की व्यवस्था की जानी चाहिए। एबीओ के पद का शिक्षा विभाग में अनुभव के आधार पर बेहतर तरीके से निर्वहन किया जा सकता है।

शिक्षा विभाग के शिक्षक पद से पदोन्न्ति व समकक्ष वेतनमान के आधार पर व्याख्याता पद से प्रतिनियुक्ति के आधार पर पद भरा जाना उचित होगा। प्रशिक्षित व अनुभवी शिक्षक संवर्ग को दायित्व दिया जाए। चूंकि सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के पदों पर सीधी भर्ती पूर्व में की जा चुकी है। शेष रिक्त 198 पदों में से 25 प्रतिशत रिक्त पदों को ईटी, ईएलबी, टीएलबी शिक्षक संवर्ग को पदोन्‍नति देकर 25 प्रतिशत पदों को प्रतिनियुक्ति देकर भरा जाए। अनुभवी शिक्षकों को एबीओ बनाने पर शिक्षा व्यवस्था को बेहतर तरीके से संचालित किया जा सकता है। स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। शिक्षकों की कमी को मैनेज करके पढ़ाई नियमित रूप से किया जा जाएगा। शिक्षकों की समस्याओं को भलीभांति समझने में मदद मिलेगी।

एसोसिएशन ने मांगों पर विचार करने की उम्मीद लगाए हुए हैं। इस दौरान छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष संजय शर्मा, प्रदेश संयोजक सुधीर प्रधान, वाजिद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, डा. कोमल वैष्णव, प्रांतीय सचिव मनोज सनाढ्य, प्रांतीय कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र पारीक ने कहा कि शासन हमारी मांगों पर विचार कर सहायक शिक्षा अधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्ति दी जाए।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close