बिलासपुर। Vaccin Shortage in Bilaspur: सोमवार को 18 प्लस युवाओं के टीकाकरण की संख्या तो बढ़ी है, लेकिन हर केंद्र में 120 टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। आनलाइन रजिस्ट्रेशन सभी का हो रहा है। ऐसे में युवा केंद्र पहुंच रहे हैं तो पहले से 120 का टीका लग जाने से आधे से ज्यादातर युवा टीकाकरण से वंचित हो जा रहे हैं।

ऐसे मामले हर केंद्र में देखने को मिला। वहीं इसे लेकर चिंगराजपारा शासकीय स्कूल में बनाए गए केंद्र में वंचित युवाओं ने जमकर हंगामा मचाया। इस केंद्र में टीकाकरण के लिए 600 युवाओं का रजिस्ट्रेशन सोमवार की तारीख में किया गया था, ऐसे में 480 युवा टीकाकरण से वंचित होने पर आक्रोशित हो गए।

सोमवार को टीकाकरण को बढ़ाने के लिए 18 प्लस सामान्य वर्ग, बीपीएल व अंत्योदय हितग्राहियों के लिए जिले में 101 टीकाकरण केंद्रों का संचालित किया गया। इनमें से छोटे केंद्रों में 50-50 और बड़े केंद्रों में 100, 120, 300 और 400 टीका लगाने तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया। लेकिन, जिस हिसाब से लक्ष्य निर्धारित किया गया, उस हिसाब से टीकाकरण में रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं रही।

पोर्टल में सभी का रजिस्ट्रेशन होता रहा। ऐसे में हर केंद्र में लक्ष्य से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए। जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ वे टीका लगवाने के लिए केंद्र पहुंच गए। लेकिन, सभी केंद्रों में लक्ष्य से ज्यादा टीकाकरण नहीं करना था। ऐसे में लगभग सभी केंद्रों में युवा टीका लगवाने से वंचित हुए। इसी वजह से शहरी क्षेत्र स्थित चिंगराजपारा टीकाकरण केंद्र में युवाओं ने जमकर हंगामा मचाया। यहां 120 का लक्ष्य पूरा होने के बाद केंद्र को बंद कर दिया। इधर युवा प्रशासन के व्यवस्था पर सवाल उठाते रहे और अंत में बिना टीका लगवाए ही वापस हुए।

18 प्लस वाले 6,022 को लगा टीका

टीका की कमी के बावजूद सोमवार को 18 प्लस वालों के लिए जिले के 101 केंद्र ों में टीकाकरण संचालित किया गया, जिसमें 6,022 को टीका लगाया गया है। इसमें सबसे ज्यादा 3,160 बीपीएल हितग्राहियों को टीका लगा है। वहीं सामान्य आय वर्ग वाले 2,330 को टीका लगाया गया। लेकिन, अंत्योदय हितग्राहियों की अभी भी टीकाकरण को लेकर रुचि नहीं बढ़ी है। ऐसे में इस वर्ग वाले सिर्फ 312 को टीका लग पाया है।

45+ वाले 497 को लगी वैक्सीन

जिले के अन्य टीकाकरण केंद्रों में 45 साल से ऊपर वालों को टीका लगाया जा रहा है। सोमवार को 45 से 59 साल के 294 लोगों को पहले और 70 को दूसरे चरण का टीका लगाया गया। वहीं 60 साल से ऊपर के 86 लोगों को पहले और 26 को दूसरे चरण का टीका लगाया गया। सरकारी विभागों के अंतर्गत 21 का टीकाकरण पूरा किया गया है।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags