बिलासपुर। Vaccination in Bilaspur: केंद्र सरकार की ओर से टीका उपलब्ध कराने के बाद टीकाकरण अभियान ने पटरी पर लौटते हुए रफ्तार पकड़ ली है। सोमवार को टीका लगवाने के लिए एक बार फिर 18 प्लस युवाओं का उत्साह देखते बन रहा था। युवा के साथ ही सभी आयु वर्ग को टीके लगाए गए हैं। शहरी क्षेत्र के टीकाकरण केंद्रों में भीड़ रही। लेकिन, निश्शुल्क टीका के पहले दिन ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों में भीड़ उमड़ नहीं पाई। ऐसे में लगभग सभी केंद्रों में औसत से कम टीके लगे हैं। अधिकारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में टीकाकरण रफ्तार पकड़ लेगा।

केंद्र सरकार द्वारा पर्याप्त मात्रा में कोविशील्ड की डोज भेजने के बाद से टीकाकरण केंद्रों में सभी उम्र वर्ग को टीका लगाना शुरू कर दिया गया है। इसके तहत 18 प्लस को पहले चरण का और 45 प्लस को दूसरे चरण का टीका लगाया गया है। टीकाकरण की स्थिति सामान्य होने की जानकारी जैसे ही लोगों को हुई वैसे ही टीका से वंचित लोग केंद्र में पहुंचने लगे।

शहरी क्षेत्र अंतर्गत कुल 31 टीकाकरण केंद्र में टीका लगाया गया। ऐसे में बर्जेस स्कूल, जिला अस्पताल, देवकीनंदन स्कूल, शंकर नगर शासकीय स्कूल जैसे बड़े केंद्रों में टीका लगवाने के लिए लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। खासतौर से युवा वर्ग में फिर से टीकाकरण के लिए उत्साह दिखा। वही अब टीकाकरण के सामान्य होने से युवा वर्ग खुश नजर आए।

ऐसे में उनका कहना रहा कि आखिर दो महीने बाद टीकाकरण अभियान पटरी पर आया है। अब आने वाले दिनों में लगातार टीकाकरण का ग्राफ बढ़ेगा और ज्यादा से ज्यादा लोग टीका लगवाकर महामारी से सुरक्षित हो सकेंगे। हालािंक इन सब से परे ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों में सोमवार को भीड़ नहीं उमड़ पाई है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में कम टीके लगे हैं।

सांसद साव ने लिया जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय अनुसार 18 वर्ष से ऊपर सभी वर्ग के लोगों के लिए निश्शुल्क टीकाकरण की शुरुआत की गई है। इसका जायजा लेने के लिए सासंद अरुण साव ने शहरी क्षेत्र में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों का दौरा किया। वैक्सीनेशन सेंटर में लोगों से मुलाकात कर उनका मनोबल बढ़ाया। साथ ही टीकाकरण प्रभारियों व स्टाफ को निर्देशित किया कि किसी को भी समस्या न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

आन द स्पाट पंजीयन की मिली सुविधा

वैसे तो टीकाकरण के लिए कोविन एप पर पंजीयन करना है, ताकि केंद्र पहुंचने पर पंजीयन को लेकर किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। वहीं मंगलवार से आन द स्पाट पंजीयन की सुविधा भी केंद्रों में मिलेगी। जिन्हें आनलाइन पंजीयन करने में दिक्कत हो रही होगी, वे केंद्र पहुंचकर पंजीयन करवाकर टीका लगवा सकेंगे।

इन केंद्रों में उमड़ी भीड़

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में केंद्रों में और भी भीड़ उमड़ने लगेगी। पहले दिन शहरी क्षेत्र के बर्जेस स्कूल, जिला अस्पताल, शंकर नगर शासकीय स्कूल, देवकीनंदन स्कूल, हेमूनगर स्वास्थ्य केंद्र में ज्यादा भीड़ रही। वहीं अब लोगों को यह पता चल गया है कि अब आसानी से टीका लग रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में केंद्रों में टीका लगवाने वालों की संख्या में इजाफा होगा।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags