बिलासपुर। तखतपुर जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत लमेर में दो वर्ष से पेयजल की समस्या से जूझ लोगों ने कलेक्टर के पास गुहार लगाई। उन्होंने पेयजल समस्या जल्द दूर करने की मांग की।

इस अवसर पर महिलाओं ने बताया कि दो वर्ष पूर्व नलजल योजना संचालित था इससे गांव को पानी की आपूर्ति होती थी। परंतु लोक निर्माण विभाग द्वारा नवीन सड़क निर्माण एवं चौड़ीकरण कार्य में पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गया। इससे गांव में पेयजल बाधित है। तब से ग्रामीण पाइपलाइन विस्तार और मरम्मत की राह देख रहे हंै परंतु कोई कार्रवाई नहीं हुई है। अभी तक अधिकारियों का केवल आश्वासन ग्रामीणों को मिला है परंतु काम नहीं होने से ग्रामीणों में रोष हैं। इस संबंध में ग्रामीण दीपक यादव ने बताया कि पाइपलाइन की क्षतिपूर्ती की राशि लोक निर्माण विभाग द्वारा विभाग को दिया जा चुका है। परंतु पीएचई विभाग द्वारा उक्त राशि का उपयोग पाइपलाइन में नहीं किया जा रहा है। गांव के लोगों ने कहा कि जल्दी ही उक्त मामले मेें कोई उचित कदम नहीं उठाया गया या फिर पेयजल की समस्या दूर नहीं किया गया तो फिर गांव की महिलाएं सड़क में उतरकर आंदोलन करेंगी इसकी जिम्म्मेदारी प्रशासन की होगी। इस अवसर पर संतोषी यादव, राखी पोर्ते, दशमीन कैवर्त, राजकुमारी , केसर पोर्ते, संगीता यादव, दुर्गा यादव, दीपक यादव, शैलेंद्र यादव सहित अन्य उपस्थित रहे।

ग्रामीणों को डायरिया से बचाव के लिए किया जाएगा जागरूक

तखतपुर। गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा पांच जुलाई तक मनाया जाएगा। इसमें डायरिया से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। बीएमओ डा. सुनील हंसराज ने बताया कि तखतपुर विकासखंड में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आइडीसीएफ माह पांच जुलाई तक पखवाड़ा मनाया जाएगा। शून्य से पांच वर्ष के बच्चो में मृत्यु का एक कारण डायरिया भी है,शीघ्र निदान एवं उपचार से शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। बच्चांे को डायरिया से होने वाली मृत्यु की रोकथाम के उद्देश्य से गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इसके सफल प्रचार प्रसार लोगों में जानकारी और रोकथाम के उपाय के लिए परामर्श विभिन्न् विभागों,जनपद पंचायत,नगरीय प्रशासन विभाग, महिला बाल विकास ,शिक्षा विभाग, मीडिया विभाग के सहयोग से लोगांे को डायरिया नियंत्रण और बीमारी से रोकथाम के बारे में बताया जाएगा इससे क्षेत्र में डायरिया जैसे गंभीर बीमारी के प्रति लोगों को जागरूकता किया जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close