बिलासपुर। युवा कल्याण एवं खेल मंत्रालय द्वारा शासकीय महाविद्यालय लोरमी के छात्रों ने हर घर तिरंगा अभियान की कड़ी में जागरूकता का संदेश दिया। राजीव गांधी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय द्वारा स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के संबंध में प्रो. नरेंद्र सलूजा ने बताया कि शासकीय महाविद्यालय लोरमी में राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में समीपस्थ ग्राम भाठापारा तथा प्राथमिक शाला भाठापारा और गोद ग्राम बुधवारा में राष्टीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. आरएस साहू, प्रो. निधि सिंह महाविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी, स्वयंसेवकांे तथा विद्यार्थियों के द्वारा नुक्कड़ सभा,रैली आदि के माध्यम से हर घर तिरंगा फहराने प्रेरित किया जा रहा हैं तथा झंडे का वितरण भी किया जा रहा हैं। ग्रामीणों को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक घरों में झंडा फहराने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

कलेक्टर ने ली बैठक

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिले में 11 से 17 अगस्त तक आयोजित स्वतंत्रता सप्ताह के तहत हर घर झंडा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मुंगेली कलेक्टर राहुल देव ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर हर घर झंडा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर देव ने कहा कि हमारा राष्ट्र ध्वज राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है। आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न मनाने एवं राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह के तहत हर घर झंडा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत उन्होंने सभी नागरिकों को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रेरित करने की बात कही, ताकि आमजनों में देशभक्ति की भावना विकसित हो तथा राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में भी वृद्धि हो।

कलेक्टर देव ने राष्ट्र के प्रति गौरव और सम्मान के लिए गांव से लेकर शहर तक हर घरोँ में तिरंगा फहराने के लिए जिले के सभ्ाी नागरिकों से अपील की है। जिले के अंतर्गत सभी सार्वजनिक उपक्रमों, स्व सहायता समूहों, सामाजिक संगठनों आदि के समस्त कर्मचारियों एवं उनके परिवार की सक्रिय भ्ाागीदारी सुनिश्चित करने, ग्राम पंचायतो के सरपंचों एवं अन्य सदस्य व पदाधिकारियों की सहभ्ाागिता सुनिश्चित कर झण्डा कोड को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त मात्रा में झंडा की आपूर्ति करने, शासकीय स्तर पर प्रत्येक गांव में झंडा वितरण एवं बिक्री केंद्र स्थापित करने, स्थानीय स्व सहायता समूह को झंडों के निर्माण के लिए प्रोत्साहित एवं भ्ाागीदारी सुनिश्चित करने, ग्राम पंचायतो द्वारा बड़े पैमाने पर झंडा खरीद को प्रोत्साहित किये जाने और सभी शासकीय भवनों एवं संस्थानों में झंडा फहराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close