बिलासपुर । जल जीवन मिशन योजना के तहत गांव में पाइपलाइन बिछाने और पानी टंकी निर्माण का काम शुरू हो गया है। लोगों के घरों में पानी टंकी का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद योजना के तहत घर-घर में पानी सप्लाई की व्यवस्था होगी।

मस्तूरी ब्लाक की ग्राम पंचायत गुड़ी में जल जीवन योजना के तहत ग्रामीणों के घरों में पहले टंकी बनाई जा रही है। इसके लिए ग्रामीणों से आधार कार्ड समेत सभी दस्तावेज जमा कराए जा रहे हैं। बुधवार को गांव के छुईहापारा व लीमभाठा मोहल्ले में टंकी निर्माण के लिए काम शुरू कर दिया गया है।अब तक 50 से ज्यादा ग्रामीणों के घरों में टंकी बन चुकी है। ग्रामीण केशव कुमार और नंदकुमार ने बताया कि टंकी निर्माण का काम चल रहा है। इससे पहले आधार कार्ड जमा कराया गया। फिर सुबह से शाम तक काम जारी रहता है। पीएचई के कर्मचारी काम को तेजी से कर रहे हैं।

यह है जल जीवन मिशन

लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत की है। इसके तहत पूरे देशभर में ग्रामीण से लेकर शहर में रहने वालों के घरों में सीधे पानी सप्लाई की जाएगी। राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा अलग-अलग बजट दिया जाएगा।

पानी की समस्या होगी दूर

योजना का उद्देश्य राज्यों के उन ग्रामीण इलाकों में पानी की सुविधा उपलब्ध करवाना है, जहां बढ़ती जनसंख्या के साथ-साथ पानी जैसी समस्या भी बढ़ती जा रही है। ऐसे कई ग्रामीण क्षेत्र हैं जहां पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं है और लोगों को कई किलोमीटर दूर पैदल चलकर पानी लाना पड़ता है। पानी की कमी से किसानों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सभी दिक्कतों को देखकर सरकार ने जल जीवन मिशन की शुरुआत की है। इसके तहत जिन इलाकों में पानी नहीं है वहां हर घर में पाइपलाइन के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा। इस मिशन को सरकार ने हर घर जल योजना का नाम भी दिया है। स्कीम का लाभ लेने के लिए उन लाभार्थियों को पात्र माना जाएगा जिनके घर में पानी का कनेक्शन नहीं है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local