Bilaspur News: बिलासपुर। 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कमिश्नर डा संजय अलंग ने कहा कि लोकतंत्र का आधार मतदान है। यह एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें हम सभी की सहभागिता शत प्रतिशत सुनिश्चित होनी चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान से लोगों में जागरूकता आई है। मतदान हेतु युवा वर्ग में जो जागरूकता आई है उससे न केवल उनके परिवार जागरूक होंगे अपितु समाज भी जागरूक होगा। कलेक्टर सौरभ कुमार ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यहां युवाओं की बड़ी संख्या है। लोकतांत्रिक पद्धति को मजबूत बनाने के लिए युवाओं को आगे आना होगा। अपने मत का प्रयोग करते हुए हम सभी को देश की उन्नति में सहयोग करना चाहिए। 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फॉर स्योर थीम पर किया गया।

संभागायुक्त डा संजय अलंग ने कहा कि जो पात्र है उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज होना चाहिये। मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराना प्रत्येक नागरिक का भी दायित्व है। मतदाता जागरूकता अभियान तभी सार्थक है जब व्यक्ति स्वतंत्र रूप से मतदान के लिए आगे आये। डॉ. अलंग द्वारा सभी अधिकारी, कर्मचारियों एवं युवा मतदाताओं को देश की लोकतांत्रिक परम्परा बनाये रखने तथा निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मैं भारत हूं शीर्षक का एक गीत भी जारी किया गया।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ हुए सम्मानित

मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। मतदाता जागरूकता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए जिला स्तरीय पुरस्कार से शासकीय ई राघवेन्द्र राव विज्ञान महाविद्यालय के सहायक प्रध्यापक और नोडल ऑफिसर तरूणधर दीवान को सम्मानित किया गया। साथ ही नये युवा मतदाताओं को ईपिक कार्ड दिया गया। कार्यक्रम के दौरान सीईओ जिला पंचायत जयश्री जैन, एडीएम आरए कुरूवंशी, जिला निर्वाचन अधिकारी ललिता भगत, एसडीएम श्रीकांत वर्मा सहित अधिकारी कर्मचारी-मौजूद थे।

गस्र्ड़ एप के जरिए निगरानी

भारत निर्वाचन आयोग ने जिन मतदाताओं का नाम एक से अन्य जगह की मतदाता सूची में शामिल है उनको गस्र्ड एप के जरिए ऐसे नाम की सूची बनाई जा रही है। जिले के 77 हजार 284 मतदाताओं का नाम इसमें शामिल किया गया है। इनको एक जगह की मतदाता सूची से अपना नाम हटाने की सुविधा दी गई है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close