बिलासपुर। दैनिक रेल यात्रियों के लिए राहतभरी खबर है। अब उन्हें प्रतिदिन टिकट लेने व किराए के नाम पर अतिरिक्त जेब ढीली करने की आवश्यकता नहीं है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन ने 22 महीने से बंद एमएसटी(मासिक सीजन टिकट) की सुविधा को 23 जनवरी से शुरू करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में तीनों रेल मंडल बिलासपुर, रायपुर व नागपुर के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक को आदेश दिया गया है।

मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण की वजह से ट्रेनों का परिचालन बंद हुआ था। इसे साथ एमएसटी की सुविधा भी बंद हो गई थी। संक्रमण कम होने के साथ एक-एककर ट्रेनें शुरू होने लगी। फिर भी एमएसटी की सुविधा बंद थी। इसकी वजह थी कि उस समय ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा था। हालांकि दूसरी लहर ने फिर से तबाही मचाई। लेकिन ट्रेनों के पहिए नहीं थमे और धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने के बाद अधिकांश ट्रेनों के नंबर से शून्य हट गया और ट्रेनें नियमित बनकर चलने लगीं। फिर भी रेल प्रशासन ने एमएसटी को लेकर किसी तरह का निर्णय लिया।

जबकि अन्य जोन में इसे शुरू कर दी गई थी। इधर दैनिक यात्री लगातार एमएसटी सुविधा प्रारंभ करने की मांग कर रहे थे। जेडआरयूसीसी की बैठक भी यह मामला उछला। अब जाकर जोन ने इस सुविधा को शुरू करने का निर्णय लिया है। आदेश में यह लिखा गया है कि 23 जनवरी से यात्रियों को एमएसटी की सुविधा मिलने लगेगी। सभी रेल मंडल इसकी तैयारी पूरी कर लें। शनिवार को यह सुविधा कम्प्यूटर में फीड करने का काम शुरू हो जाएगा।

केवल पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों में मिलेगी अनुमति

यात्रियों को एमएसटी की सुविधा केवल पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों में ही मिलेगी। मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में एमएसटी के साथ यात्रा नहीं कर पाएंगे। दरअसल यह सुविधा केवल उन्हीं ट्रेनों में मिलती है, जिनमें अनरिजर्व कोच हैं। मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में लगे जनरल कोच वर्तमान में सेकंड सीटिंग कोच में तब्दील हो गए हैं। इसलिए यात्रियों को इसके लिए रिजर्वेशन कराना पड़ता है।

75 से 80 प्रतिशत किराए की बचत

एमएसटी धारकों को इस सुविधा का इसलिए बेसब्री से इंतजार था। इससे उनकी 75 से 80 प्रतिशत किराए की बचत होती है। सुविधा बंद होने के कारण उन्हें प्रतिदिन पूरा किराया देकर यात्रा करनी पड़ रही है। इसके चलते अतिरिक्त जेब ढीली करनी पड़ रही थी।

बिलासपुर रेल मंडल में 25 हजार एमएसटीधारक

यह सुविधा जोन के तीनों रेल मंडल बिलासपुर, रायपुर व नागपुर में शुरू हो रही है। यदि बिलासपुर रेल मंडल की बात करें तो यहां 25 हजार के लगभग एमएसटीधारक है। वहीं बिलासपुर से प्रतिदिन एक हजार से अधिक दैनिक यात्री एमएसटी से यात्रा करते हैं। इस सुविधा से सभी को राहत मिलेगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local