बिलासपुर। Chhattisgarh Weather नेशनल जम्बोरेट के समापन के बाद शनिवार की रात 10 बजे ट्रेन के इंतजार में स्टेशन में खड़े नार्थ ईस्ट रेलवे गोरखपुर के 11 छात्र-छात्राएं कंपाने वाली ठंड की चपेट में आकर बेहोश हो गए। उन्हें देखकर महिला कर्मचारी ने आरपीएफ और जीआरपी को जानकारी दी। इसके बाद सभी को रेलवे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। जहां उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। उपचार जारी है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की मेजबानी में 19वें भारत स्काउट्स एंड गाइड्स नेशनल जम्बोरेट का समापन शुक्रवार को हुआ। इसके बाद विभिन्न् जोन से आए स्काउट्स एंड गाइड्स की रवानागी शुरू हुई। शनिवार की रात 11 बजे नार्थ ईस्ट रेलवे गोरखपुर के 100 स्काउट्स एंड गाइड्स सारनाथ एक्सप्रेस से रवाना होने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचे। वे प्लेटफार्म में खड़े होकर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे।

बीते दो दिनों से मौसम बदलने के कारण छात्र ठंड से कांप रहे थे। इसी दौरान अचानक छात्र-छात्राएं प्लेटफार्म में बेहोश होने लगे। आधा घंटा के भीतर ही 11विद्यार्थी ठंड की चपेट में आकर बेहोश हो गए। इससे रेलवे स्टेशन में हड़कंप मच गया। ड्यूटी कर महिला गार्ड ने इसकी सूचना आरपीएफ और जीआरपी को दी।

सूचना मिलते ही जवान मौके पर पहुंच गए। इसके बाद इसकी सूचना रेलवे के आला अधिकारियों और आयोजन समिति को दी गई। तत्काल बच्चों को रेलवे हॉस्पिटल के आपातकालीन में भर्ती कराया गया और इसकी खबर जिला प्रशासन को भी दी गई। इस पर प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम भी सक्रिय हो गई।

अधिकारी रेलवे हॉस्पिटल पहुंच गए। डॉक्टरों ने छात्र-छात्राओं की जांच के बाद ठंड से बीमार पड़ने की जानकारी दी है। साथ ही बताया कि वे पहले से ही ठंड की चपेट में आ गए थे। डॉक्टरों के अनुसार उनकी स्थिति अभी स्थिर है। हालांकि एक छात्र ज्यादा बीमार है।

मालूम हो कि सेकरसा मैदान में छह दिवसीय भारत स्काउट्स एंड गाइड्स का अखिल भारतीय जम्बोरेट आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सहित अन्य जोन के 1000 से अधिक स्काउट एंड गाइड्स के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

Posted By: Anandram Sahu

fantasy cricket
fantasy cricket