Bilaspur Weather News: बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। न्यायधानी में मौसम का तेवर बदला हुआ है। रात में तापमान 16 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। दिन में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ठंड के मौसम में गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग की मानें तो यह स्थिति आगे भी बनी रह सकती है। आसमान में हल्के बादल छाए रहने का भी अनुमान है।

उत्तरी हवाओं की गति कमजोर

मौसम वेधशाला के विज्ञानी डा. एचपी चंद्रा के मुताबिक प्रदेश में हवा की दिशा पूर्व-दक्षिण पूर्वी है। इसके कारण मौसम में परिवर्तन हुआ है। उत्तरी हवाओं की गति कमजोर होने से वातावरण में ठंडी कम लग रही है। न्यूनतम तापमान में लगातार वृद्धि जारी है। 23 जनवरी को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश के कुछ जिलों में हल्के बादल रह सकते हैं।

आसमान में छाए रहे हल्के बादल

रविवार की सुबह आसमान में हल्के बादल रहे। दिन चढ़ने के साथ आसमान साफ हो गया। दोपहर को धूप चुभ रही थी। अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। दिन व रात के तापमान में लगभग 15 डिग्री सेल्सियस का अंतर बना हुआ है। न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 16 पर पहुंच गया। वहीं, अधिकतम तापमान 30.8 से बढ़कर 31.6 डिग्री पर पहुंच गया।

पहाड़ी क्षेत्र में भी सर्दी का असर कम

पेंड्रारोड में भी सर्दी का असर कम हुआ है। न्यूनतम तापमान भले ही 15.4 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 14.8 तथा अधिकतम तापमान 31.6 से गिरकर 28.4 डिग्री पर उतर गया। इसके बाद भी यहां सर्दी का असर कम है। एक सप्ताह पूर्व यहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम था। कड़ाके की सर्दी पड़ रही थी। लेकिन अब इसका असर कम होने लगा है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर --- अधिकतम --- न्यूनतम

बिलासपुर --- 31.6 --- 16

पेंड्रारोड --- 28.4 --- 14.8

अंबिकापुर --- 27 --- 13.9

माना --- 31.1 --- 16.4

जगदलपुर --- 30.6 --- 14

Posted By: Manoj Kumar Tiwari

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close