Bilaspur Weather Update: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम हो रहा है। ऐसे में चार दिसंबर से ठंड में वृद्धि की संभावना है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसमेंगिरावट आने के आसार हैं। ठंड बढ़ने के साथ सुबह कोहरा भी नजर आएगा। मौसम में बदलाव के साथ पर्यटन स्थलों में भीड़ भी बढ़ेगी।

आसमान में हल्के बादल और पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होने वाला है। इसके बाद शहर में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। एक सप्ताह पहले न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास था। तापमान में वृद्धि के साथ हल्की गर्मी भी महसूस होने लगी थी। हालांकि रात में ठंड अब भी बरकरार है। शनिवार की सुबह लोग धूप का आनंद उठाते नजर आए।

फिलहाल बिलासपुर में मौसम शुष्क बना हुआ है। लेकिन जिस तरह से बदलाव की आहट है, उससे लग रहा है कि दिसंबर में ठंड नया रिकार्ड बनाएगी। आंकड़ों पर गौर करें तो हर साल पारा 10 डिग्री से नीचे चला जाता है। साल 29 दिसंबर 2019 को 6.5 डिग्री न्यूनतम तापमान का रिकार्ड दर्ज है। यदि इस साल ठंड का प्रकोप बढ़ा तो यह रिकार्ड टूट सकता है।

ये भी पढ़ें: बिलासपुर में ठंड से कांपने लगे छोटे बच्चे, डीईओ ने कहा- समय बदलने का नहीं आया आदेश

ठंडी और शुष्क हवा का आगमन

मौसम वेधशाला के विज्ञानी डा. एचपी चंद्रा के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होने के कारण चार दिसंबर को प्रदेश में ठंडी और शुष्क हवाओं का आगमन शुरू होने की संभावना है। बिलासपुर में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट का क्रम शुरू होगा। परंतु न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना कम है।

छत्तीसगढ़ के शहरों का तापमान

शहर --- अधिकतम --- न्यूनतम

बिलासपुर --- 30 --- 15.6

पेंड्रारोड --- 27.4 --- 13

अंबिकापुर --- 24.9 --- 11.5

माना --- 30.1 --- 17.4

जगदलपुर --- 30.6 --- 18.2

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close