बिलासपुर। नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने निश्शुल्क व्यवसायिक बुनियादी प्रशिक्षण (सिलाई कड़ाई) कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। प्रथम चरण में मस्तूरी ब्लाक की महिलाओं को 90 दिनों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आत्मनिर्भर बनाने प्रयास है।

राष्ट्रीय युवा स्वंयसेवक धनेश रजक ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वधान में निश्शुल्क व्यवसायिक बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि टीकाराम पोर्ते सरपंच प्रतिनिधि, विशिष्ट अतिथि सीताराम उपसरपंच, राकेश केवट पंच,एवं कार्यक्रम का अध्यक्षता राहुल सैनी जिला अधिकारी नेहरू केंद्र द्वारा किया गया।

युवा स्वयंसेवक एवं शारदा श्रीवास सहित परमेश्वरी केंवट मास्टर ट्रेनर द्वारा ग्रामीण बच्चों को तीन माह के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। अतिथियों ने कहा कि सिलाई कढ़ाई को अपने तक सीमित ना रखें बल्कि अपने आसपास में और व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें और उनको भी इस बुनियादी प्रशिक्षण के लाभ के लिए प्रेरित करे। इसी बीच जिला युवा अधिकारी द्वारा बताया गया कि नेहरू युवा केंद्र 15 से 29 साल के ग्रामीण युवाओं के व्यक्तित्व विकास के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता रहता है।

इसी कड़ी में यह बुनियादी व्यवसाय में प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।ताकि युक्तियों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके,साथ ही धनेश रजक द्वारा बताए गए की इस प्रशिक्षण को सिर्फ तीन महीना न मानकर अपने पूरे जीवन भर के लिए एक अलग पहचान के लिए सीखे और अपने दैनिक जीवन में इनका अधिक से अधिक लाभ उठाएं। कार्यक्रम को सफल बनाने में शोभितराम पंच, अनिल कुमार केंवट रोजगार सहायक,जगत राम ,राधेश्याम, राजकुमार,रामकुमार, दुर्गा धनुहार,अनिल केंवट,आदि उपस्थित रहे।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local