बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि )। जल जीवन मिशन योजना के प्रवक्ता के तहत गांव में पाइपलाइन बिछाने और पानी टंकी निर्माण का काम शुरू हो गया है। लोगों के घरों में पानी टंकी का निर्माण कराया जा रहा है । साथ ही साथ पाइपलाइन का काम तेजी से जारी है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद योजना के तहत घरों में पानी सप्लाई होगा।

मस्तूरी ब्लाक के ग्राम पंचायत गुड़ी में जल जीवन योजना के तहत ग्रामीणों के घरों में पहले टंकी बनाई जा रही है। पहले ग्रमीणों से आधार कार्ड समेत सभी दस्तावेज जमा कराया जा रहा है। बुधवार को गांव के छुईहा पारा, लिमभाठा मोहल्ला में टंकी निर्माण के लिए मिस्त्री और मजदूरों द्वारा काम शुरू किया गया है। अभी तक 30 से ज्यादा ग्रामीणों के घर मे टंकी बन चुकी है। ग्रामीण केशव कुमार और नंद कुमार ने बताया कि टंकी निर्माण का काम चल रहा है। इससे पहले आधार कार्ड जमा कराया गया। पीएचई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि काम को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

0 जानिए क्या है जल जीवन मिशन

भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए बहुत सी योजनाओं का आरम्भ किया जाता है। सरकार ने ऐसे ही एक और स्कीम लांच की है जिसका नाम जल जीवन मिशन स्कीम है। इस स्कीम के लिए सरकार द्वारा 3.60 लाख करोड़ बजट देने का प्रावधान किया है। जिसमें राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा अलग-अलग बजट दिया जाएगा। जल जीवन मिशन ग्रामीण योजना के माध्यम ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के घरों में पीने के पानी के लिए जल कनेक्शन लगाये जाएंगे। अभी तक कुल 3.27 करोड़ ग्रामीण परिवारों को वाटर कनेक्शन प्रदान किया गया है।

पानी की समस्या दूर होगी

जल जीवन मिशन ग्रामीण योजना का उद्देश्य ग्रामीण इलाको में पानी की सुविधा उपलब्ध करवाना है। बढ़ती जनसंख्या के साथ साथ पानी जैसी समस्या भी बढ़ती जा रही है ऐसे कई ग्रामीण क्षेत्र है जहां पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं है और लोगों को दूर पैदल चल कर पानी लाना पड़ता है। पानी की कमी से किसानों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सभी परेशानियों को देख कर सरकार ने जल जीवन मिशन स्कीम मिशन की शुरुआत की है। इस मिशन के तहत जिन इलाकों में पानी नहीं है वहां हर घर में पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा। सरकार ने हर घर जल योजना का नाम भी दिया है। स्कीम का लाभ लेने के लिए उन लाभार्थियों को पात्र माना जाएगा जिनके घर में पानी का कनेक्शन नहीं है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local