बिलासपुर। Bilaspur Railway News: बारिश शुरू होते ही कमाने- खाने बाहर गए श्रमिक वापस लौटने लगे हैं। ट्रेन में सबसे ज्यादा इन्हीं की भीड़ है। स्टेशन में उतरने के बाद सभी की जांच भी हो रही है। श्रमिकों की संख्या इतनी अधिक है कि अब स्टेशन से अपने गांव लौटने के लिए बस, आटो या दूसरे संसाधन का सहारा ले रहे हैं। इनमें ज्यादातर ऐसे श्रमिक है। जिन्हें कोरोना की पहली लहर के दौरान राज्य सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाकर जहां- जहां फंसे थे वहां से लेकर आए थे। जैसे ही कोरोना की कहर कम हुई।

श्रमिक दोबारा चले गए थे। अब खुद लौटने लगे हैं। दरअसल श्रमिकों के पास खुद की खेत है। इसके अलावा कई ऐसे जो अधिया लेकर खेती करते हैं। इसके जरिए सालभर के लिए अनाज की व्यवस्था कर रह लेते हैं। मुंगेली, लोरमी व कोटा क्षेत्र के रहने वाले श्रमिक अमृतसर- बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस पहुंचे। इन श्रमिकों के साथ बड़ी संख्या में महिलाओं के अलाव बच्चे भी थे। कोई जम्मू तो कोई दिल्ली से लौटे थे। श्रमिकों का कहना था कि वहां ईंट भट्टे में काम करते हैं। हर साल परिवार के साथ वहां जाते हैं और बारिश शुरू होते ही लौट आते हैं। सभी ने गांव जाने के लिए बस किराए पर की थी।

श्रमिकों का यह भी कहना था कि यहां से ज्यादा मजदूरी दूसरे राज्यों में मिलती है। इसीलिए बड़ी संख्या में श्रमिक परिवार समेत जाते हैं। धान कटाई के बाद दोबारा लौट जाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण पहली बार दिक्कत आई थी। पर अभी जहां गए थे वहां ठहरने से लेकर अन्य सुविधाएं थी। इसलिए नहीं लौटे। पर खेती- किसानी भी देखनी है। वहां काम भी बंद हो गया है। इसलिए सभी लौट रहे हैं।

नहीं रूक सका पलायन

छत्तीसगढ़ से बड़ी संख्या में श्रमिकों का पलायन हो रहा है। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस हो जम्मूतवी ट्रेन इनमें सबसे ज्यादा भीड़ श्रमिकों की रहती है। इन ट्रेन में रिजर्वेशन कराने के बाद जाते हैं और वापसी के लिए भी रिजर्वेशन कराए थे। इतनी बड़ी तादात में पलायन जारी है। इसके बाद भी इन्हें रोक पाने में सरकार सक्षम नहीं है। सूचना मिलने के बाद भी संबंधित विभाग स्टेशन और न ट्रेन में जांच करता है।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags