राधा किशन शर्मा, बिलासपुर World Tribal Day गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के पेंड्रा ब्लॉक में स्थित है ग्राम मुरमुर। यहां प्राथमिक और पूर्व माघ्यमिक दोनों की शालाएं संचालित की जाती हैं। प्रदेश का पहला मिडिल स्कूल है जहां हेड मास्टर से लेकर सफाई कर्मचारी सभी आदिवासी हैं। यही नहीं स्कूल के कैलेंडर में अवकाश ही नहीं है। शिक्षक से लेकर स्कूली बच्चे सभी शिक्षा के प्रति पूरी तरह समर्पित हैं। सरकारी स्कूल के प्रति लोगों की अवधारणा को इस स्कूल के शिक्षकों ने पूरी तरह बदल कर रख दिया है। मिडिल स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या 350 के करीब है।

छात्र और छात्राएं दोनों साथ-साथ पढ़ते हैं। अनुशासन ऐसा कि शिक्षक एक बार जो बोल देते हैं वह बच्चों के लिए लक्ष्मण रेखा हो जाती है। हेड मास्टर से लेकर शिक्षक सभी आदिवासी हैं। आदिवासी बच्चों को मुख्यधारा में लाने की गरज कहें या फिर इनका स्तर ऊंचा उठाने का जुनून। शिक्षक मन लगाकर बच्चों को पढ़ाई करा रहे हैं। बच्चे भी पूरी लगन के साथ पढ़ाई कर रहे हैंं। यहां रविवार को भी स्कूल लगता है। कक्षाओं में बच्चे आते हैं और सामान्य दिनों की तरह पढ़ाई होती है।

ये हैं यहां के स्टॉफ हेड मास्टर

टिकादास मरावी,शिक्षक डीपी कंवर,रूप कुमारी कंवर,पूना राम नेताम व सफाई कर्मचारी तेजराम।

किचन गार्डन से लेकर फूलों का बागीचा भी

स्कूल परिसर के भीतर का माहौल देखते ही बनता है। हेड मास्टर मरावी और शिक्षकों के साथ ही बच्चों ने किचन गार्डन तो विकसित किया है साथ ही फल व फूलों का बागीचा भी है। किचन गार्डन में गोभी,मेथी,लाल भाजी,लहसुन,अदरक,मिर्च,आलू,सेमी,बरबट्टी,भिंडी टमाटर लगाया गया है। खास बात ये कि मध्यान्ह भोजन मेें बच्चे किचन गार्डन का ही हरी सब्जियां खाते हैं।

सीमित संसाधनों में अधिक आउटपुट

कक्षाओं में विज्ञान और कला विषय के उपकरणों को जिस विधि से सजाया गया है वह तरीका कम संसाधनों में अधिक आउटपुट देने का रोल मॉडल भी हो सकता है। स्कूल की दीवारों पर भरपूर शिक्षा सामग्री है।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020