कोंडागांव। देश की सबसे महंगी सब्जियों में शुमार बस्तर की बोड़ा भाजी का बाजार एक बार फिर सजकर तैयार हो गया है। नगर के मुख्य बाजार में बड़ी संख्या में आदिवासी महिलाएं इस साल बोड़ा बेचने पहुंच रही हैं। इसके जायके के लोग दीवाने हैं। लोगों की इसी दीवानगी के चलते यह सब्जी बस्तर में 1000 से 1200 रुपये तक में बिक रही है। चिकन और मटन से भी महंगी यह सब्जी मानसून के शुरुआती दिनों में ही निकलती है. इस वजह से बस्तर में इसकी काफी डिमांड है, लोग साल भर इस सब्जी का इंतजार करते हैं. जून और जुलाई के महीने में बोडा की सबसे ज्यादा पैदावार होती है. इस वजह से बस्तर अंचल के साथ-साथ अधिकतर गांव के हाट बाजारों में भी यह मिलता है।

हल्की बारिश और उमस से ग्रामीणों में खुशी बस्तर में इन दिनों हो रही हल्की बारिश और उमस से ग्रामीण काफी खुश हैं, क्योंकि बारिश और उमस का मौसम साल वृक्षों के नीचे उगने वाला अनोखा सब्जी बोड़ा के उगने के लिए अनुकूल माना जाता है। इस समय में बस्तर के ग्रामीण अंचलों में रहने वाले ग्रामीण जंगल जाकर बोड़ा इकट्ठा करने में लगे हुए हैं. बोड़ा को बेचकर ग्रामीण अच्छी कमाई कर रहे हैं।

1000 से 1200 रुपए किलो बोड़ा बिकता है। बोड़ा जंगल में जमीन के अंदर होता है और यह सिर्फ साल वनों के ही नीचे पाया जाता है, बस्तर के ग्रामीणों के लिए यह तेंदूपत्ता और महुआ के बाद जीवनोपार्जन का मुख्य स्त्रोत है, बारिश के मौसम की शुरुआत के साथ बोड़ा के बाजार में आने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्राकृतिक रूप से एक निश्चित अवधि के लिए ही इसका उगना और इसकी स्वादिष्ट ने

इसे विशेष बना दिया है, शुरुआती दिनों में मार्केट में बोड़ा उतरने के दौरान इसकी डिमांड के चलते यह बोड़ा सब्जी 1000 से 1200 र्स्पए किलो की दर से बिकता है, छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के साथ-साथ अन्य जिलों के रहवासी और पड़ोसी राज्य ओडिशा, तेलंगाना से भी बड़ी संख्या में लोग इसे खरीदने के लिए आते हैं।

बोड़ा की बढ़ी मांग

बस्तर के लोगों का इस सब्जी के प्रति काफी आकर्षण है, लोगों का कहना है कि यह चिकन मटन से भी अधिक स्वादिष्ट होता है, वातावरण में आए बदलाव के चलते जब बोड़ा की आवक कम होती है तो लोग मुंहमांगी कीमत पर इसे खरीदने को तैयार रहते हैं, बरसात के दिनों में बस्तर और उसके सीमावर्ती राज्यों में गर्मी के चलते जब लोग चिकन मटन अधिक पसंद नहीं करते, तब यह बोड़ा की सब्जी हर घर में बनती है।

इस साल बोड़ा की आवक अच्छी

उम्मीद है इस साल बोड़ा की अच्छी आवक है। शहर के मुख्य बाजार के साथ-साथ हर छोटे-बड़े बाजार में बोढ़ा बड़ी मात्रा में मिल रही है। इसे खरीदने के लिए लोग बड़ी संख्या में बाजार पहुंच रहे हैं, हालांकि इस बार बोड़ा की आवक अच्छी होने की वजह से इसकी कीमतों में भी फर्क पड़ रहा है, 1000 से 1200 रुपए तक बीकने वाला बोडा की कीमत इस साल 1000 से 1200 रुपये के बीच है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close