कोंडागांव (नईदुनिया न्यूज)।

छत्तीसगढ़ राज्य के आदिवासी बाहुल्य कोंडागांव जिले अंतर्गत ग्राम चौड़ंग की महिलाओं की मेहनत व लगन का परिणाम रंग ला रही है, आज्र सुई धागा टीम की ख्याति उत्तरी अमेरिका तक पहुंच चुकी्रहै। अप्रवासी भारतीयों की संस्था नाचा्रनार्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन ने टीम सुई धागा का चयन किया है।

क्षेत्र के बेरोजगारों को गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ग्राम पंचायत चौड़ंग के पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने मिलकर एक अनोखा प्रयास किया, स्वयं के संसाधनों व दानदाताओं के सहयोग से स्थानीय बेरोजगारों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए नवा उजर नामक समूह गठित किया। कार्यक्रम नवा उजर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत टीम सुई धागा की 2 अक्टूबर 2019 को शुरूआत हुई। रोजगार मूलक कार्यों सिलाई, मशरूम उत्पादन आदि कार्यों से जुड़ी राधा नाग, मनीषा कोर्राम,उर्मिला सलाम कहती हैं्रकि ग्राम पंचायत चौड़ंग में 18 महिलाओं के दल को्रटीम सुई धागा नाम दे प्रशिक्षण देकर सिलाई सेंटर स्थापित किया गया है। समूह की युवतियां माह में दो दिन दो व 17 तारीख को सिलाई के अतिरिक्त स्वच्छता, मशरूम उत्पादन, खेलकूद, जैविक कृषि के साथ समाजपयोगी कार्य करती हैं। कोरोना संक्रमण के दौर में मास्क बना कर निशुल्क वितरित किया गया।

ग्राम पंचायत्रके सचिव विश्वनाथ देवांगन ने बताया सोशल मीडिया पर टीम सुई धागा के फोटो व कहानी को शेयर किया, जिसे देखते ही्र नाचा ने विश्वनाथ से संपर्क किया जिसके बाद टीम सुई धागा के सदस्य राधा नाग ने्रनाचा के 20 वें छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस पर होने वाले एचीवमेंट अवार्ड के लिए नामांकन प्रेषित किया है जिसे शछभ-छ अमेरिका द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। चयनित नामों की घोषणा एक नवंबर को होगी। इसके लिए ऑनलाइन वोटिंग होगी, ज्यादा वोट मिलने वाली संस्था को्रसम्मान प्रदान किया जाएगा। चयन समिति द्वारा चयन्रके आधार पर दो नवंबर को पुरस्कार की्रघोषणा की जायेगी जिसका दो नवंबर को सुबह 6 से 8 बजे तक यूट्यूब पर लाइव प्रसारण होगा।

उत्पादों को ब्रांडिंग कर बाजार में उतारने का इरादादेवांगन ने बताया नवा उजर के माध्यम से क्षेत्र के बेरोजगारों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में हमारी सोच है, हमेशा समूहों को बैंक ऋण प्रदान करता है लेकिन्रकार्यकुशलता के अभाव में वे ऋण की राशि तक चुकाने में असमर्थ होते हैं, इसीलिए हम ग्रामीणों को पहले से पूरी तरह सक्षम कर रहे हैं ताकि वे दूसरे पर आश्रित ना रहे, आगे हमारा उद्देश्य स्थानीय उत्पादों को ब्रांडिंग कर बाजार में उतारने का है। इसके लिए प्रयास जारी है वही युवतियों को स्पोकन इंग्लिश का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताक्रिकुशल ड्रेस डिजाइनर के पास ट्रेनिंग के लिए भेज सकें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस