कोंडागांव। कोंडागांव नगर में यातायात जागरूकता कार्यक्रम चलाने के साथ ही साथ यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने और सुरक्षा के मद्देनजर पांच जुलाई को परिवहन अधिकारी गौरव साहू और यातायात प्रभारी उप निरीक्षक रवि पांडेय के द्वारा चावड़ा स्कूल, आदेश्वर पब्लिक स्कूल, सेंड जेवियर स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल आदि में जाकर स्कूल बसों की चेकिंग की गई एवं यातायात नियमों के उलंघन करते पाए जाने पर 12 बस चालकों पर 22500 र्स्पए की चालानी कार्रवाई की गई।

यातायात प्रभारी उप निरीक्षक रवि पांडेय के द्वारा चावड़ा स्कूल में यातायात जागरूकता अभियान के तहत स्कूली बच्चों को यातायात नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान परिवहन विभाग और यातायात पुलिस उपस्थित रही।

---------

समझाने के बाद भी लापरवाही, अब शुरू हुई कार्रवाई

दंतेवाड़ा। जिले में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से विगत 2-3 माह से जिले के साप्ताहिक हाट बाजार व चौक चौराहों में यातायात जन-जागरूकता अभियान चला रखा था जिसमें लाउड स्पीकर और पेपर-पाम्फलेट के माध्यम से आम जनता को यातायात नियमों का पालन करने समझाने के साथ-साथ अपील की जा रही थी। यातायात पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे। लगातार जन जागरूकता कार्यक्रम के बावजूद वाहन चालकों में कोई सुधार न होने पर यातायात पुलिस अब सख्ती बरतते हुए अब जानबूझकर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई शुरू की है।

इसी अभियान के तहत तीन जुलाई को यातायात पुलिस दंतेवाड़ा और परिवहन विभाग दंतेवाड़ा द्वारा संयुक्त कार्रवाई करते हुए पांच वाहन चालकों-मालिकों के विरुद्ध पांच प्रकरणों में 18 हजार रुपये समन शुल्क और चार जुलाई को यातायात पुलिस दंतेवाड़ा ने 22 प्रकरणों में 9200 रुपये समन शुल्क बसूली की गई है। यातायात पुलिस द्वारा की गई चालानी कार्रवाई में दो पहिया वाहन चालकों के विरुद्ध बिना हेलमेट के वाहन चलान, तीन सवारी, नाबालिग वाहन चालक तथा चारपहिया वाहन चालकों के विरुद्ध ब्लैक फिल्म (काले शीशे) का उपयोग और वाहन चालन के दौरान बिना सीटबेल्ट का उपयोग करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।

दंतेवाड़ा यातायात प्रभारी निरीक्षक सलीम खाखा ने बताया की नाबालिग-अव्यस्क वाहन चालकों के अभिभावकों-पालकों क़ो मौके पर बुलाकर आवश्यक समझा कररश देते हुए भविष्य में अपने नाबालिक बच्चों क़ो वाहन चलाने नहीं देने बाबत समझाने दी गई है। यातायात प्रभारी द्वारा बताया गया कि यह अभियान निरंतर जारी रहेगी।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close