दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा में सड़कों का जाल बिछ रहा है। जहां एक के बाद एक नक्सल गढ़ टूट रहे। दंतेवाड़ा में अभी सबसे गंजेनार से गाटम सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके साथ ही इस रास्ते में पड़ने वाले नालों पर पुलिया का काम भी किया जा रहा है।

सुरनार तक पहुंचने वाले रास्ते में सबसे महत्वपूर्ण धनिकरका-सुरनार के बीच नाले में पुलिया बन रही है। पहले भी यहां पुलिया स्वीकृत हुई थी पर तब नक्सलियों ने पुलिया बनने नहीं दी थी। अब जवानों की सुरक्षा के बीच सड़क और पुलिया का काम करवाया जा रहा है। बारिश में बंद हो जाता था सुरनार जाने का रास्ता, नाले में बिजली खंभा डाल ग्रामीण खतरें के बीच नाले को पार करते थे। सड़क पुलिया नही होने से सुरनार में चलने वाले स्कूल, आश्रम, अस्पताल सब प्रभावित होते थे। 2019 तक सुरनार क्षेत्र नक्सलियों का क्षेत्र था।

यहां के पांच लाख के राजू मिडकोम उर्फ हरिराम के समर्पण के बाद इस क्षेत्र में पुलिस की पकड़ मजबूत हो गई। गंजेनार से गढ़मिरी, धनिकरका, सुरनार होते हुए गाटम तक 21 किलोमीटर बनने वाली इस सड़क से नक्सलियों का एक और गढ़ टूट जाएगा। इस सड़क के बनने से गढ़मिरी, धनिकरका, बुडदीकरक़ा, दुवालीकरक़ा, सुनार, लखापाल जैसे गांवों के लोगों को सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही कुआकोंडा से कटेकल्याण ब्लाक मुख्यालय की दूरी भी आधी हो जाएगी। अभी कुआकोंडा से कटेकल्याण की दूरी 65 किलोमीटर है। सुरनार की सड़क बन जाने से ये दूरी महज 30 किलोमीटर की होगी। कटेकल्याण की दर्जनों ग्राम पंचायत कुआकोंड़ा ब्लाक मुख्यालय से लगी हुई हैं, अब सड़क बन जाने से कटेकल्याण की ग्राम पंचायतों को राहत मिलेगी।

दंतेवाड़ा में सड़कों के जाल से एक के बाद एक नक्सल गढ़ टूट रहें हैं। दंतेवाड़ा में सुरक्षा के बीच एक के बाद एक सड़क बन जाने से नक्सलियो को हटाना पड़ रहा है पीछे, सड़कों के बिछ रहे जाल से कनेक्टिविटी बढ़ रही है जिससे नक्सलियो के कोर क्षेत्रों में विकास कार्य हो रहें हैं।

कमजोर हुए नक्सली

दंतेवाड़ा में इन सड़कों के बनने से कमजोर हुए नक्सली अरनपुर से पोटाली,कटेकल्याण से टेटम,कटेकल्याण से चिकपाल,बारसूर से पल्ली,अरनपुर से जगरगुंडा,धुरली से बासनपुर-झिरका छिंदनार घाट में इंद्रावती नदी में पुल बनने से दंतेवाड़ा में नक्सलियो को बैक फुट में कर दिया।अभी हाल ही में नहाड़ी में कैंप खोल पुलिस ने नक्सल मुक्त दंतेवाड़ा की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है, दंतेवाड़ा एसपी सिदार्थ तिवारी ने कहा कि विकास, विश्वास और सुरक्षा तीन मंत्रों पर काम होगा।

जल्द पूरा होगा काम

गंजेनार गाटम सड़क का काम जारी है जल्द पूरा होगा काम, इसके बाद प्रधानमंत्री ग्रामण सड़क योजना की दूसरी सड़कों का काम शुरू किया जाएगा ये सड़क भी नक्सल प्रभवित क्षेत्रों में अधूरी पड़ी हैं।

ईई प्रधानमंत्री संतोष नाग

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local