नईदुनिया(दंतेवाड़ा)। मुख्‍यमंत्री भेंट-मुलाकात के तीसरे चरण के दूसरे दिन सीएम भूपेश बघेल आज दंतेवाड़ा पहुंचे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि दंतेवाड़ा की यात्रा होश संभालने से कर रहा हूं। महेंद्र कर्मा जी से मित्रता ने यहां के दौरे बढ़ाए। दंतेवाड़ा आने का कोई अवसर चुकता नहीं हूं। मुझे ख़ुशी है कि दंतेवाड़ा में परिवर्तन दिख रहा है। अब दंतेवाड़ा में लोग आ-जा रहे हैं। आवागमन की सुविधा बढ़ गई है। बस्तर अब शांति की ओर लौट रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर अब शांति की ओर लौट रहा है। पुलिस की पेट्रोलिंग भी बढ़ी है। एक समय में गोली धमाके की चर्चा आम थी लेकिन अब डेनेक्स और दूसरी चीजों के लिए जाना जा रहा है। हमने महुआ कलेक्शन का तरीका बदला, महुआ इंग्लैंड जाने लगा है, 116 रुपये में बिक रहा है।

उन्होंने कहा कि बस्तर प्राकृतिक सौंदर्य, भाई-चारे की जगह है। दंतेश्वरी मंदिर, दशहरा मुर्गा-लड़ाई के लिए प्रसिद्ध था। अब लोग ख़ून-ख़राबे से ऊब गए हैं और शांति की ओर लौट रहे हैं। भेंट-मुलाकात ने नए अनुभव दिए हैं, लोगों ने अपनी भावनाएं साझा की है। लोगों की सोच की उड़ान तेज़ हुई है। हमारी सरकार व्यक्ति विकास पर जोर दे रही है।

गरीबी उन्मूलन आजीविका बढ़ाने के कामों पर संतुष्टि के प्रश्न पर सीएम बोले, स्कूल बंद थे, स्वास्थ्य सुविधाएं नही थी, रोजगार का अभाव था। हमने व्यक्ति के विकास पर काम किया। सुपोषण, रोजगार, सुरक्षा के लिए काम किया।

लोगों की आय में बढ़ोतरी करना, कोदो कुटकी रागी की खरीदी की व्यवस्था की।

रोजगार से जोड़ने 7 की जगह 65 लघु वनोपज खरीद रहे है, उनकी प्रोसेसिंग कर रहे है। अमचूर, महुआ में वेल्यु एडिशन किया गया रेट बढ़ा तो लोगों को फायदा हुआ। जैविक खेती जिला दंतेवाड़ा बनाने जा रहा है। पांचवा कल MOU हुआ है अब ब्रिटेन अमेरिका भी भेजेंगे कपड़े।

लोगों की आय में बृद्धि, आवागमन की सुविधा का विस्तार रोजगार के अवसर बढ़े है, पर अभी और काम करना है।

सिलगेर के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, जो भी घटना हुई दुर्भाग्यजनक थी। पहले की जांच कई सालों में पूरी होती थी। हमने एक साल में जांच पूरी कर ली है। अध्ययन कर आगे की कार्यवाही करेंगे।

ट्रेन बंद होने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, केंद्र सरकार की कोयला नीति फेल हो चुकी है। सभी विधायक का काम ठीक है। भूपेश बघेल विधायकों का कामकाज ठीक है। कुछ गड़बड़ी थी जिसको ठीक करने कहा गया है। इसी टीम के साथ चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा, रणनीति नही बताई जाती है।

बैलाडीला में लाल पानी के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, इसको रोकने दो डैम बनाए जा रहें है। मुआवजा भी दिया जा रहा है। प्रभावितों को ये विकल्प नही है। बोधघाट परियोजना पर सीएम बोले, यहां के स्थानीय लोग चाहेंगे तभी परियोजना चालू होगी। इस परियोजना से लोगों को सिंसिचाई की सुविधा भी मिलेगी। दंतेवाड़ा की तर्ज पर दूसरे जिलों में भी समर्पित नक्सलियों के लिए काम किया जाएगा। बस्तर और दंतेवाड़ा अब शांति की ओर बढ़ रहा है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close