रायपुर। दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना डाइट परिसर में सुबह 8 बजे से जारी है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई। पहले दो राउंड में कांग्रेस की देवती कर्मा भाजपा प्रत्याशी ओजस्वी मंडावी से 2847 मतों से आगे चल रही हैं। दंतेवाड़ा में 23 सितंबर को वोटिंग हुई थी। दिसम्बर 2018 में हुए चुनाव में बस्तर संभाग की 12 सीटों में से यही एक सीट भाजपा जीत पाई थी। अप्रैल 2019 में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान नक्सलियों ने भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या कर दी थी।

भाजपा ने उनकी पत्नी ओजस्वी को टिकट दिया था। कांग्रेस प्रत्याशी देवती पूर्व मंत्री महेंद्र कर्मा की विधवा हैं। कर्मा 2013 में झीरम में हुए नक्सली हमले में मारे गए थे। यह उपचुनाव असल मुद्दों की बजाय सहानुभूति लहर पर लड़ा गया है।

ईवीएम से गणना पूरी होने के बाद पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट मशीन की पर्चियों का मिलान किया जाएगा। कुल नौ प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा है, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस की देवती कर्मा और भाजपा की ओजस्वी मंडावी के बीच माना जा रहा है।

यहां एक लाख 88 हजार 729 में से एक लाख 14 हजार 360 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। मतगणना 14 टेबलों पर 20 चक्रों में होगी। इसके लिए पर्यवेक्षक, गणना सहायक और सूक्ष्म प्रेक्षक के 17-17 दल गठित किए गए हैं। परिणाम की जानकारी सुविधा ऐप पर भी दी जाएगी।

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket