दंतेवाड़ा (नईदुनिया न्यूज)। सुरक्षाबलों ने दंतेवाड़ा में एक बार फिर से नक्सलियों के इरादों को पूरा होने से पहले ही नाकाम कर दिया। दरअसल, शनिवार सुबह 231 वीं वाहिनी अपने परिचालनिक क्षेत्र यानी आपरेशनल एरिया में सुरेन्‍द्र सिंह, कमाण्‍डेंट 231 बटालियन के संपूर्ण नेतृत्‍व में ऐरिया डोमीनेशन ड्यूटी कमलपोस्‍ट क्षेत्र में निकली हुई थी। जब सुरक्षाबलों की टुकड़ी सुरक्षा संबंधी निर्देशों का पालन करते हुए सर्तकतापूर्वक सावधानी बरतते हुए कमलपोस्‍ट से कोण्‍डासांवली की ओर जा रहे थे, तभी कमलपोस्‍ट कैंप से दूरी लगभग 600 मीटर पर सीआरपीएफ डाग के द्वारा संदिग्‍ध गतिविधि होने का इशारा किया गया।

जिसके बाद डाग हैण्‍डलर और बीडीडीएस द्वारा आसपास के इलाके की सतर्कतापूर्वक छान-बीन किया गया जिसमें कुछ तार दिखाई दिए। इसके बाद सीआरपीएफ द्वारा उस क्षेत्र को पूरी तरह बारीकी से जांच करने के बाद 10 किलो का जिंदा आइइडी कमाण्‍ड वायर मैकेनिजम कन्‍टेनर के साथ बरामद किया गया।

बता दें कि नक्‍सलियों द्वारा सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने व सुरक्षाबलों के मनोबल को गिराने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। अब तक 231 बटालियन ने अपनी सर्तकता एवं सूझ-बूझ से 132 आइइडी एवं 785 स्‍पाइक्‍स बरामद कर चुकी है। सुरेन्‍द्र सिंह कमाण्‍ड़ेंट 231 बटालियन के मार्गदर्शन में उक्त बरामद आइइडी को बीडीडीएस दस्‍ता द्वारा सफलतापूर्वक निष्क्रिय किया गया। यह अत्‍यधिक घोर नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र है इससे पहले भी माओवादियों द्वारा इस क्षेत्र में कई बार सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया जा चुका है। 231 बटालियन माओवादियों के प्रयासों को बार-बार विफल करने में सफल हो रही है।

Posted By: Abhishek Rai

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close