दंतेवाड़ा। Navratri 2022: नवरात्र को लेकर शहर दूल्हन की तरह सज कर तैयार हो गया है। दंतेश्वरी मंदिर से लेकर बस स्टैंड चौक, डंकनी पुलिया तक आकर्षक विद्युत साज सज्जजा की गई है। इसकी वजह से शाम ढलते ही शक्तिपीठ खूबसूरत दिख रहा है। नवरात्र में इस बार भीड़ भी ज्यादा आने की संभावना जताई जा रही है, पिछले दो साल से कोरोना की वजह से भीड़ कम हो रही थी।

शक्तिपीठ दंतेश्वरी मंदिर पहुंचने वाले पदयात्रियों की सुविधा के लिए जिले में 15 पदयात्री सेवा, सुविधा केंद्र बनाए जा रहे हैं। बीजापुर की तरफ से आने वाले पदयात्रियों के लिए फरसपाल में और सुकमा व बैलाडीला की तरफ से आने वाले पदयात्रियों के लिए सातधार में सुविधा केंद्र स्थापित किया जा रहा है। बालूद व कुम्हाररास में पूर्व के वर्षों में संचालित सेवा केंद्रों को हटाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा जगदलपुर मार्ग की ओर से आने वाले पदयात्रियों के लिए बागमुंडी पनेड़ा, जावंगा में साहू समाज और हारम चौक गीदम में शिरडी साई समिति के सहयोग से सेवा केंद्र चलाया जाएगा।

दंतेवाड़ा के केंद्रों में तैयारी शुरू, मंदिर में इस साल 10 हजार ज्योत जलेंगे

दंतेश्वरी शक्ति पीठ में इस बार 10 हजार मनोकामना दीप प्रज्जवलित होंगे। व्वस्थापक टेंपल कमेटी तहसीलदार यशोदा केतारप के मुताबिक साहू समाज व शिरडी साई समिति की ओर से पदयात्रियों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी। उनकी मांग पर बर्तन, टेंट व गद्दे उपलब्ध करवा दिए गए हैं। इसी तरह आंवराभाटा में सार्वजनिक दुर्गोत्सव समिति की ओर से इस बार भी पदयात्रियों के भोजन के लिए अनवरत भंडारा चलेगा, जिसके लिए टैंट, गद्दे व अन्य जरूरी सामान मुहैया करा दिए गए हैं।

यहां सुविधा केंद्र स्थापित हो रहे

एसबीआई के सामने, दंतेवाड़ा गीदम मार्ग पर कारली, सुकमा मार्ग पर मैलावाड़ा, नकुलनार, सातधार में भी पदयात्री सेवा केंद्र संचालित होंगे। इस बार शक्तिपीठ में 10 हजार ज्योति कलश स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। तेल व घी ज्योति कलश प्रज्वलित करवाने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए पुराने काउंटरों के अलावा आनलाइन बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। इधर इस बार व्यपारी संघ द्वारा भी दंतेवाड़ा में नौ दिनों तक रोज भंडारे का आयोजन किया जाएगा, नवरात्र को लेकर इस बार लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

अलग-अलग रुट के लिए अलग पार्किंग व्यवस्था

शारदीय नवरात्र में दंतेश्वरी मंदिर वाहनों से आने वाले भक्तों की गाड़ियों की पार्किंग के लिए सुकमा की तरफ से आने वालों के लिए हाईस्कूल ग्राउंड, जगदलपुर, बीजापुर की तरफ से आने वालों के लिए अवंराभाटा में पार्किंग स्थल बनाया गया है।

सुविधा केंद्र का कलेक्टर ने लिया जायजा

दंतेवाड़ा कलेक्टर विनीत नंदनवार ने सातधार सहित दंतेवाड़ा, गीदम रुट पर बनाए गए सुविधा केंद्र का जायजा लिया। कलेक्टर ने बताया मेडिकल स्टाफ भी मौजूद रहेगा सुविधा केंद्रों में, भक्तों को कोई परेशानी न हो इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा, तैयारी पूर्ण हो चुकी है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close