कोंडागांव। जिले के लगभग 65 हजार किसानों ने समर्थन मूल्य पर मक्का खरीदी की आस में बड़े पैमाने पर खेती की थी। मक्का की फसल तैयार होने के बाद सरकारी खरीदी में हो रहे विलंब के चलते अधिकांश किसान अपनी फसल कम दाम पर व्यापारियों के हवाले कर रहे हैं।

विभागीय अधिकारी पंजीकृत किसानों से धान खरीदी के बाद फरवरी से मक्का खरीदने की बात कह रहे हैं। इन्हें 1850 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य दिया जाना तय है। सरकारी मक्का खरीदी में विलंब के चलते परेशानी से बचने किसान व्यापारियों के पास 1000 से 1200 रुपये क्विंटल में मक्का बेच रहे हैं। देखा जाए तो मंडी के खुदरा मूल्य के सापेक्ष सरकारी समर्थन मूल्य 600 रुपये ज्यादा है, लेकिन किसान इंतजार नहीं करना चाहते जिसकी अनेक वजहें हैं।

जिले में खरीफ सीजन में 128.450 मीट्रिक टन व रबी में 121.216 टन मक्का का उत्पादन होता है। मक्का उद्योग की बेहतर संभावनाओं को तलाशते व किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से 6 फरवरी 2019 को कांग्रेस के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम कोकोड़ी में 300 मीट्रिक टन क्षमता का 136.62 करोड़ की लागत से बनने मक्का प्रोसेसिंग प्लांट की आधारशिला रखी थी। मां दंतेश्वरी मक्का सहकारी समिति गठित कर जिले के 48 हजार किसानों को जोड़ा गया।

किसानों ने लगभग छह करोड़ 80 लाख रुपये का निवेश भी किया लेकिन इस प्लांट का अब तक पता नहीं है। मक्का उत्पादक किसान दुबेश्वर दीवान निवासी गिरोला, हेमधर पटेल निवासी करमरी ने बताया कि वे प्रतिवर्ष डेढ़ से 200 क्विंटल मक्का का उत्पादन करते हैं।

समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीदी से उम्मीद जगी थी, लेकिन समर्थन मूल्य पर खरीदी न होने से कितने दिन तक इंतजार करेंगे? दूसरी फसल की तैयारी के लिए खाद, बीज खरीदने व पारिवारिक जरूरतों को पूरा करने व्यापारियों के पास 1200 की दर पर मक्का बेच रहे हैं। यह दोनों भी मां दंतेश्वरी मक्का सहकारी समिति के शेयरधारक किसान हैं।

वर्जन

मक्का खरीदी बंद नहीं है। धान खरीदी टाइम लिमिटेड होने से किसान धान पर ध्यान दे रहे हैं। मक्का खरीदी का समय अप्रैल तक है। - पुष्पेंद्र कुमार मीणा, कलेक्टर, कोंडागांव।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस