दंतेवाड़ा (नईदुनिया न्यूज)। दंतेवाड़ा जिले में शुक्रवार को नकली सोना बेचने पहुंचे एक गिरोह को गीदम पुलिस ने धर दबोचा है। आरोपियो से एक स्विफ्ट कार सीजी 04 एनपी 9467, चार नग मोबाइल, 71500 रुपये नगद, सोना तौलने की मशीन, फर्जी रसीद समेत भारी मात्रा में सोना जैसी दिखने वाले कंगन, चैन, हार, ब्रेसलेट, लाकेट, बाली व कड़ा नकली सोना बरामद किया है। इस मामले में पुलिस ने एक महिला समेत चार को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।

गीदम थाने से मिली जानकारी अनुसार एक महिला व एक पुरुष यह दोनो जब गीदम के एक सराफा व्यापारी के दुकान में गुरुवार को नकली सोना बेचने पहुचे थे तब इसका पर्दाफाश हुआ पुलिस ने जब ठगी करने वाले इस दम्पत्ति को पकड़ा तब इस धोखाधड़ी में शामिल अन्य दो लोगो के बारे में भी खुलासा हुआ जिसे पुलिस ने उन दोनों ठगों को भी कारली से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपियों से पता चला कि नकली सोना दिल्ली से लाकर देश के अलग-अलग राज्यों में कई जगह असली सोना बताकर बिक्री कर चुके है व नकली हालमार्क, जीएसटी सहित बिल भी दिखाते थे।

इस मामले में पुलिस की विवेचना अभी जारी है । गीदम थानां प्रभारी डीके बरवा ने बताया कि इस मामले में आरोपी संतराम साहू पिता सियाराम साहू उड़ीसा , छाया साहू पति संतराम साहू उड़ीसा, अभिलेख सिंह पिता स्व विजय सिंह जिला बलिया , यूपी व दिलीप कुमार पिता जगमोहन प्रसाद जिला बलिया, यूपी निवासी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया है।

ऐसे मिली जानकारी

गीदम के सराफा व्यापारियों के सामने ठगी करने वाले गिरोह का जादू नही चल सका । इस गिरोह में शामिल ठगी करने पहुंचे दम्पत्ति ने गीदम नगर के सराफा व्यापारी ईश्वरलाल सोनी के पास जब नकली सोना दिखाकर बेचने की बात कही और उसके बदले में दूसरी ज्वेलरी व पैसे की मांग की तभी व्यापारी को शक होने लगा जिसके बाद व्यापारी ने ज्वेलरी जांच कराने की बात कही। ज्वेलरी जांच की बात सुनते ही ठगी करने आए दम्पत्ति घबरा गए जिसके बाद व्यापारी का शक पूरी तरह से विश्वास में बदल गया और तुरन्त इसकी सूचना व्यापारी ने गीदम थाने में दी ।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close