Hospital News In Dantewada: दंतेवाड़ा। छत्‍तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों की हालत बहुत खराब है, जिले के कुआकोंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में छत से 24 घंटे पानी टपक रहा है, जिससे मरीजों के साथ ही यहां के स्वास्थ्य कर्मियों को काफी परेशानी हो रही है। कुआकोंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हमेशा से जिले में सुर्खियों में रहता है।

कभी डाक्टरों की कमी की वजह से तो कभी अस्पताल की अव्यवस्थाओं को लेकर, कुआकोंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैसे तो 20 बेड स्वीकृत है पर यहां जगह नही होने से 10 बेड ही मरीजों के लिए लगे हुए हैं, बारिश की वजह से अब पूरे वार्ड में पानी टपक रहा है, स्टोर रूम में भी टपक रहा है पानी यहां रखी हुई है जरूरी दवाएं। मरम्मत के नाम पर कुआकोंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रंगाई पोताई का काम ही करवाया गया है। जबकि छत जगह-जगह से टपक रही है।

बदहाली के कारण मरीजों को जिला अस्पताल करते हैं रेफर

कुआकोंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ब्लाक भर के मरीजों को यहां लाया जाता है पर सुविधाओं के अभाव व अस्पताल की बदहाली की वजह से मरीजों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। हर साल लाखों खर्च किए जाते है जिला अस्पताल में मरम्मत और दूसरी स्वस्थ्य सुविधाओ के लिए पर यहां भी स्थित खराब है।

अस्पताल के मरम्मत के लिए बीएमओ से मंगवा रहे स्टीमेट

जिला अस्पताल में भी छतों से पानी टपकता है, इसकी जानकारी हमें मरीजों और उनके स्वजनों ने दी है। छत की मरम्मत के लिए विकासखंड मेडिकल आफिसर कुआकोंडा से स्टीमेट मंगवा रहें हैं। स्टीमेट मिलते ही स्वीकृति लेंगे और छत की बेहतर मरम्मत करवाएंगे। वैसे नए अस्पताल भवन का प्रपोजल बनाकर भी भेज रहे हैं। - जीसी शर्मा, सीएमएचओ

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local