नईदुनिया(दंतेवाड़ा)। एक छोटे से संवाद ने कटेकल्याण की पार्वती की इंग्लैंड की टिकिट बुक करा दी। कटेकल्याण की एक महिला पार्वती मोरे ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को कहा कि मुख्यमंत्री जी आपका बहुत धन्यवाद, आपके वनोपज संग्रहण का उचित मूल्य दिये जाने का लाभ हम सबको हुआ है।

इस बार हम लोग महुआ इंग्लैंड तक भेजने वाले हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा क्या बात है। फिर मुख्यमंत्री ने पुनः पूछा कि क्या तुम भी इंग्लैंड जाना चाहती हो। युवती के उत्साह से भरे चेहरे को देखकर मुख्यमंत्री ने कहा कि तुम्हें भी इंग्लैंड भेजेंगे। पार्वती ने मुख्यमंत्री को बताया कि विभिन्न समूहों के माध्यम से 40 हजार क्विंटल महआ एकत्रित हुआ है। सरकार की संग्राहकों को राहत देने की नीति से लोगों में काफी खुशी है। इन महुआ संग्राहक महिलाओं की खुशी से भरी बातचीत ने मुख्यमंत्री को बहुत खुश कर दिया। उन्होंने जैसे ही सुना कि महुआ इंग्लैंड जा रहा है तो उन्होंने कह दिया, क्या बात है।

उल्लेखनीय है कि कटेकल्याण क्षेत्र में बड़े पैमाने पर महुआ संग्रहण का कार्य होता है। महुआ के पूरा सीजन लोग इसे एकत्रित करते रहते हैं। एक तरह से महुआ यहां की संस्कृति में रचा बसा है। अब महुआ की वैश्विक पहुंच से यहां आय के नये अवसर उत्पन्न होंगे।

मुख्यमंत्री ने कटेकल्याण के दंतेश्वरी मंदिर में की पूजा-अर्चना

इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण में दंतेश्वरी माता मंदिर में पूजा अर्चना कर, प्रदेश और क्षेत्रवासियों की खुशहाली की कामना की। उन्होंने मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिले की 67 देवगुड़ियों के कायाकल्प का लोकार्पण किया।

आदिवासी संस्कृति के संरक्षण और उनके आस्था के केन्द्रों को सहेजने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा 6 करोड़ 70 लाख रूपए की लागत से इन देवगुड़ियों के सौन्दर्यीकरण और परिसर के विकास का कार्य कराया गया है। इन देवगुड़ियों में कटेकल्याण विकासखण्ड की 16, दंतेवाड़ा विकासखण्ड की 27, गीदम विकासखण्ड की 19 और कुआकोंडा विकासखण्ड की 5 देवगुड़ी शामिल हैं।

उद्योग मंत्री एवं दंतेवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, सांसद दीपक बैज, विधायक देवती कर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थी। इस दौरान मंदिर के गायता, पुजारी, पेरमा, गुजिया एवं मांझी में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत उन्हें सम्मिलित कर उन्हें सालाना 7 हजार रूपए की सहायता राशि देने के लिए मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close