दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा से जगरगुंडा सड़क को शुरू करने एक तरफ सरकार पूरी ताकत लगा रही है, वहीं दूसरी तरफ इसी सड़क पर निर्माण के नाम पर गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य भी हो रहा है, शासन की करोडो रुपये की राशि बर्बाद हो रही है।

सड़क जगह -जगह से कट रही है, जिसको बचाने करोडो रुपये खर्च कर अरनपुर घाटी में रिटर्निंग वाल बनाई गई है। वाल को बनकर अभी कुछ ही दिन हुए है और वाल जहां बनाया गया है। वहीं सड़क कट रही है और अभी वर्षा भी बहुत ज्यादा क्षेत्र में नहीं हुई है। पहली वर्षा में ही लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्यों की पोल खुल गई है। 100 करोड़ से अधिक लागत से बारसूर से जगरगुंडा के बीच की 99 किलोमीटर सड़क बनाई जा रही है। इसमें अब पांच किलोमीटर सड़क का काम ही बचा हुआ है। वर्षा के बाद बची हुई पांच किलोमीटर सड़क का काम भी पूरा हो जाएगा।

एक तरफ सड़क पूर्ण हो रही दूसरी तरफ घाट में सड़क जगह-जगह बह रही हैं, एक तरफ तो दंतेवाड़ा की तरफ से सड़क का निर्माण कार्य तो पूर्ण हो रहा है। इस सड़क के घाटी वाले क्षेत्र में सड़क जगह-जगह से बह रही है। वर्षा और ज्यादा हुई तो सड़क बंद हो जाएगी, सड़क को बचाने बनाए गए रिटर्निंग वाल भी गिर रहे है, अभी हाल ही में बने करोड़ों रुपए के रिटेनिंग वाल बनने के बाद भी उसी जगह सड़क बह जाने से निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल खड़े होते हैं।

घाटी में बनाई गई लाखों रुपये की नाली भी गायब

सड़क पर पानी न बहे इसके लिए सड़क के किनारे करीब चार किलोमीटर घाटी वाले क्षेत्र में नाली बनाई गई थी, पर इस नाली के बनने से सिर्फ ठेकेदार को हो फायदा मिला। अब सड़क किनारे बनी नाली पहाडो की मिटटी से बंद हो गई है। इसकी वजह से पहाड़ो का पानी सड़क पर बह रहा है। अरनपुर से जगरगुंडा सड़क बहल हो इसके लिए कई जवानों को सुरक्षा देते हुए अपनी जान भी नक्सली हमले में गावा चुके है। सैकड़ों प्रेशर आइईडी इस सड़क पर अब तक बरामद कर चुके है।

बयान

कल ही जा कर देखेंगे, वर्षा की वजह से सड़क कट गई होगी, रिटर्निंग सड़क के कटाव को रोकने बनाया जा रहा है।

अरुण नायक, उपयंत्री

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close