Dantewada Naxal News: दंतेवाड़ा। छत्‍तीसगढ़ के दरभा डिवीजन कमेटी की दो सबसे महत्वपूर्ण एरिया कमेटी अब टूट चुकी हैं, दंतेवाड़ा में चलाए जा रहे लोन वर्राटू (घर वापसी अभियान) के तहत जिले में लगातार हो रहे मलंगिर एरिया कमेटी व कटेकल्याण एरिया कमेटी के नक्सलियों का समर्पण जारी है। जिले में इस अभियान के तहत अब तक 400 से अधिक नक्सली समर्पण कर चुके हैं, समर्पण करने वालों में 100 से अधिक इनामी नक्सलियों की भी संख्या है। दरभा डिवीजन कमेटी के यहीं दो एरिया कमेटी दंतेवाड़ा जिले में अब तक कई बड़ी नक्सली वारदातों को अंजाम दे चुकी है,जिसमें गांव के बीच मैलेवाड़ा में ब्लास्ट सीआरपीएफ के सात जवान शहीद, मदाडी ब्लास्ट सात जवान शहीद, चोलनार ब्लास्ट पांच जवान शहीद, निलावाया घटना चार जवान शहीद सहित जिले में दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी की गाड़ी ब्लास्ट भी इसी दंतेवाड़ा जिले में हो चुकी है। इसमे मलंगिर, कटेकल्याण एरिया कमेटी की भूमिका ही मुख्य रूप से रही।

दंतेवाड़ा में अब तक ये दोनों एरिया कमेटी के नक्सली सैकड़ों की संख्या में वाहनों में आग जनी कर चुके हैं। पुलिस ने नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत चलाए जा रहे समर्पण व आपरेशन से जिले में विकास कार्यो में भी तेजी आई है,साथ ही दंतेवाड़ा में समर्पित नक्सलियों के लिए हब बनाया जा रहा है, मुख्यधारा में लौटने वाले नक्सलियों को मताअधिकार, राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड बनाकर नई पहचान दी जा रही है।

दंतेवाड़ा में 28 जून से शुरू हुआ था लोन वर्राटू अभियान, इस अभियान के तहत इनामी और गैर इनामी नक्सलियों को चिह्नांकित कर गांव -गांव में नक्सलियों की सूची चस्पा की गई थी, जिसका फायदा पुलिस को अब मिल रहा है। समर्पण करने वाले नक्सली कही फिर से भटक न जाएं इसकी भी व्यवस्था पुलिस लाइन कारली में की जा रही है। यहां करीब 25 एकड़ में सरेंडर करने वाले नक्सलियों के लिए लोन वर्राटू हब तैयार किया जा रहा है। यहां करीब 40 घर बनाए जा रहें है, समर्पित नक्सलियों के बच्चों के पढ़ने के लिए स्कूल आंगनबाड़ी भी यहां बनाए जएंगे। वहीं समर्पित महिला नक्सली सहित समर्पण करने वाले पुलिस नक्सलियों की पत्नियों को भी स्व सहायता समूह से जोड़कर रोजगार देने की व्यवस्था भी की जा रही है।

बैकफुट पर नक्सली

जिले में नक्सल उन्मूलन अभियान में महिला कमांडो दंतेश्वरी फाइटर्स, डीआरजी टीम सहित नक्सल क्षेत्र में कैंप खोल देने से नक्सली दंतेवाड़ा में बैक फुट पर आ गए हैं और नए कैंप खोलने की भी तैयारी है। नए कैंप नक्सल गढ़ों में खुलेंगे जिससे बड़े नक्सली लीडर भी समर्पण को मजबूर होंगे।

खत्म हो चुकी कटेकल्याण एरिया कमेटी

कटेकल्याण एरिया कमेटी खत्म हो चुकी है,जो नक्सली बचे है वे भी कुन्नााा, डब्बा सुकमा चले गए हैं, मलंगिर एरिया कमेटी पूर्वी और पश्चमी कमेटी में किरंदुल थाना क्षेत्र के गांव गुमियापाल, हिरोली से नक्सली भाग चुके हैं, अरनपुर थाना क्षेत्र में कुछ महिला नक्सली बिना वर्दी खाली हांथ घूम रही हैं। विनोद के मरने के बाद उसका प्रभारी हो सकता है सोमडू को दिया गया हो सोमडु पहले मलंगिर एरिया में सचिव था,जल्द फिर से आपरेशन लांच किए जएंगे। -अभिषेक पल्ल, एसपी दंतेवाड़ा

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local