दंतेवाड़ा Naxal Surrender Chhattisgarh:। कटेकल्‍याण में नया पुलिस कैंप खुलते ही संगठन से नक्‍सलियों से मोहभंग शुरू हो गया। बुधवार को कैंप में एक इनामी सहित 11 नक्‍सलियों ने अधिकारियों के सामने समर्पण किया। खास बात यह रही कि समर्पण करने वाले नक्‍सलियों ने तीन भारमार को लूंगी में और तीन आइइडी (इंप्रोवाइज्‍ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) में छिपाकर साथ लाए थे। जिसे अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया। साथ ही कहा कि अब हिंसा नहीं शांति की जिंदगी चाहिए।

दंतेवाड़ा पुलिस के लोन वर्राटू अभियान के तहत बुधवार को नये खुले पुलिस कैंप टेटम में सात नक्‍सली करने पहुंचे। इनमें एक पुजारीपारा तेलम निवासी जनमिलिशिया कमांडर कुम्‍मा माड़वी है। जिस पर एक लाख रूपये का इनाम था। जिसने लुंगी में भरमार छिपाकर लाया था। इसी तरह भरमार लेकर पहुंचे जनमिलिशिया सदस्‍य देवा मंडावी, बामन मंडावी तथा मुस्‍केल निवासी जनमिलिशिया सदस्‍य रतन मंडावी भी भरमार लेकर पहुंचे थे। इनके अलावा डोंगरीपारा जियाकोरता निवासी ग्राम कमेटी सदस्‍य, आपुपारा सूरनार निवासी सीएनएम सदस्‍य हड़माराम, ग्राम कमेटी सदस्‍य जियाकोरता निवासी हिड़मा मंडावी ने भी समर्पण किया। जो झोले में आइइडी लेकर पहुंचे थे।

समर्पण कार्यक्रम के बाद कैंप में चार और नक्‍सली सदस्‍य पहुंचकर समर्पण की इच्‍छा जताई। जिसे अधिकारियों ने स्‍वीकार किया। बताया गया कि उनके नाम इलाके के नक्‍सली सूची में भी है। बाद में समर्पण करने वालों में सूरनार कोलेपारा निवासी सप्‍लायर टीम सदस्‍य विकास मंडावी, पटेलपारा निवासी मिलिशिया सदस्‍य मुकेश मंडावी, बाजारपारा निवासी मोहन करटम तथा ग्राम कमेटी सदस्‍य जंगमपाल सूरनार निवासी अजय मंडावी शामिल हैं।

पुलिस अधिकारियों ने इनका स्‍वागत करते 10-10 हजार रूपये का नगद प्रोत्‍साहन राशि भेंट किया। इस मौके पर समर्पित नक्‍सलियों ने कहा कि सालों से नक्‍सली नेताओं की बात मानकर क्षेत्र का विकास बाधित करते रहे। हमारे बच्‍चों को न सही शिक्षा मिल रहा है और न ही स्‍वास्‍थ्‍य व दीगर योजनाओं का लाभ। अब समझ में आ गया है कि नक्‍सलियों का साथ मतलब खुद और समाज के साथ धोखा है। समर्पण के दौरान एएसपी पी.उदय किरण आइपीएस, राजेंद्र जायसवाल सहित अन्‍य पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

http://116.206.149.146https://img.naidunia.com/naidunia/ndnimg/articleimage/11jag21naxal.jpg

199 नक्सलियों का हो चुका समर्पण

दंतेवाड़ा एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि लोन वर्राटू अभियान के तहत टेटम कैंप में एक लाख रूपये के इनामी सहित सात नक्सलियों का समर्पण बुधवार को हुआ। ये नक्सली अपने साथ चार नग भरमार और तीन आइइडी भी लेकर पहुंचे थे। लोन वर्राटू में अब तक 52 इनामी सहित 199 नक्सलियों का समर्पण हो चुका है।

Posted By: kunal.mishra

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस