दंतेवाड़ा। छ्त्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में भांसी रेलवे स्टेशन पर नक्सलियों ने रेल पटरी की फिश प्लेट निकाल कर ट्रेन दिया, जिससे एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। मालगाड़ी दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल स्थित नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कारपोरेशन ( एनएमडीसी) की खदान से लौह अयस्क लेकर तेलंगाना के विशाखापत्तनम जा रही थी। इससे किरंदुल कोत्तावालसा (केके) रेलमार्ग पर रेल यातायात ठप पड़ गया है। मालगाड़ी रात करीब आठ बजे किरंदुल से रवाना हुई थी।

दंतेवाड़ा के भांसी व कामालूर स्टेशनों के बीच बासनपुर गांव के निकट इस हादसे में ट्रेन की आधा दर्जन बोगियां नीचे गिर गई हैं। यह घटना रात करीब 8.30 को घटित हुई। वातदात की सूचना मिलते ही किरंदुल से एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन रवाना की गई। आरपीएफ व रेलवे की टीम को भी भेजा गया है। नक्सलियों ने ट्रेन के इंजन पर बैनर बांधा है । जिसमें 27 नवंबर को बीच भारत बंद का एलान किया गया है। मौके पर जगह जगह नक्सल पर्चे भी फेंके गए हैं। जिस जगह यह वारदात हुई है वह घोर नक्सल प्रभावित है व सड़क मार्ग से पहुंच विहीन है। इस इलाके में नक्सली पहले भी इस तरह की वारदात करते रहे हैं। ट्रेन के डिरेल होने से केके रेलमार्ग पर यातायात थम गया है।

मौजूदगी दिखाने नक्सली उखाड़ते हैं पटरी

केके लाइन पर दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने कई महीनों के बाद लौह अयस्क से भरे मालगाड़ी को पटरी के गिराने के लिए फिश प्लेट उखाड़ी है। संयोग रहा कि फिश प्लेट उखाड़ने के बाद कोई सवारी ट्रेन नहीं गुजरी, न ही तो बड़ा हादसा हो सकता था।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local