दंतेवाड़ा। स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ उत्साहपूर्वक वातावरण में मनाया गया। मुख्य समारोह जिला मुख्यालय शासकीय हाई स्कूल मैदान में आयोजित किया गया। कलेक्टर विनीत नंदनवार और एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। समारोह के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे ने सुबह नौ बजे दंतेवाड़ा जिले के शासकीय हाईस्कूल मैदान में ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान के धुन के साथ राष्ट्रध्वज को सलामी दी। इस अवसर पर गार्ड आफ आनर दिया गया। ध्वजारोहण पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा हर्ष एवं उल्लास के प्रतीक तिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े गये और शांति के प्रतीक श्वेत कबूतर उड़ाये गए।

गुरुदयाल सिंह बंजारे ने स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया तथा सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कलेक्टर ने संसदीय सचिव गुरूदयाल सिंह बंजारे व विधायक देवती महेंद्र कर्मा को जिला प्रशासन दंतेवाड़ा की तरफ से स्मृति चि- भेंट किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा नक्सली उन्मूलन अभियान में शहीद जवानों के परिजनों को शाल और श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया। जिला स्तर पर कर्तव्यों का श्रेष्ठ निर्वहन करने वाले विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

जगह-जगह ध्वजारोहण, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए

व्यवसायिक नगरी गीदम में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में बरसते पानी में छाता लगाकर बड़े धूमधाम से मनाया गया। सर्वप्रथम नगर पंचायत गीदम में नगर पंचायत अध्यक्ष की अनुपस्थिति में पहली बार नगर पंचायत उपाध्यक्ष मनकूराम लेकामी ने ध्वजारोहण कर तिरंगे झंडे को सलामी दी। विदित हो कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए नगर के वार्डो में पार्षदों के माध्यम से तिरंगा झंडा वितरित किया गया। वहीं नगर के मध्य में स्थित सार्वजनिक कला मंच में आम नागरिकों के द्वारा ध्वजारोहण की परंपरा का निर्वाह करते हुए अमृत महोत्सव के अवसर पर नगर की वरिष्ठ महिला देवला बाई ने ध्वजारोहण कर तिरंगे झंडे को सलामी दी। जनप्रतिनिधियों के द्वारा उनका श्रीफल और शाल भेंट कर सम्मानित किया। इसी तरह सरस्वती शिशु मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय गीदम में राधा सुराना एवं पूर्व छात्र मूलचंद के कर कमलों से ध्वाजारोहण कर विद्यालय में विभिन्ना सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर आजादी का अमृत महोत्सव बडते धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधान आचार्य विजय दुबे और विद्यालय के व्यवस्थापक दयाशंकर गुप्ता और आचार्यों,दीदीओं के अलावा नगर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे ।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close