दंतेवाड़ा (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

आठ मई 2019 की सुबह सुकमा जिले से लगे गोंडेरास में नक्सलियों के जमावड़ा की खबर पर निकले फोर्स ने पांच लाख रूपये के इनामी महिला नक्सली को मार गिराया था। मौके से इंसास रायफल, जिंदा राउंड, पाइप बम आदि बरामद किया गया था। इस मुठभेड़ में जवानों की बहादुरी को देखते प्रधान आरक्षक कुटुंब राव, रामलाल कश्यप और आरक्षक गोपी इस्ताम को छत्तीसगढ़ शौर्य पदक 2020 से सम्मानित किया जाएगा। इसकी घोषणा रायपुर में की गई है। तीनों जवान दंतेवाड़ा पुलिस बल के डीआरजी में हैं। बस्तर आइजी पी सुंदर राज ने गुरूवार को दंतेवाड़ा पहुंचकर इन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। इस दौरान एसपी डॉ अभिषेक पल्लव, एएसपी उदय किरण, राजेंद्र जायसवाल सहित अन्य पुलिस अधिकारी व जवान मौजूद थे।

----

मुठभेड़ की कहानी, जवानों की जुबानी

आठ मई 2019 की सुबह सुकमा और दंतेवाड़ा जिले के सीमा से लगे गोंडेरास के जंगल में नक्सलियों की मीटिंग चल रही थी। बैठक में दरभा डिवीजन के बड़े नेताओं का जमावाड़ा था और बड़ी वारदात को अंजाम देने की वे योजना बना रहे थे। जानकारी मिलने पर डीआरजी, एसटीएफ और महिला कमांडो की टीम मौके पर पहुंची। सुबह करीब छह बजे पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। जवानों के मुताबिक पौन घंटे तक दोनों ओर से फायरिंग होती रही। फोर्स को भारी पड़ता देख नक्सली सामान छोड़ भाग निकले। फोर्स ने एक महिला और एक पुरूष नक्सली को मार गिराया था। पुरूष का शव तो नक्सली अपने साथ ले गए लेकिन महिला नक्सली का शव फोर्स ने बरामद कर लिया। प्रधान आरक्षक कुटुंब राव कहते हैं कि वे अपनी टुकड़ी में सबसे सामने थे। महिला नक्सली राधा को दाएं- बांए से जवानों ने घेर रखा था। फोर्स उसे सरेंडर करने कह रही थी, लेकिन वह लगातार फायरिंग कर हमारी ओर आ रही थी। फोर्स की गोली उसे लगी। उसका शव हमने बरामद किया।

---

शव के साथ बरामद हुए थे हथियार

मुठभेड़ के बाद महिला नक्सली के शव के साथ हथियार और बड़ी मात्रा में सामग्री बरामद हुई थी। महिला नक्सली की शिनाख्त केरलापाल एलओएस (लोकल आर्गनाइजेशन स्क्वाड) की कमांडर राधा उर्फ गंगी के रूप में हुई। उस पर पांच लाख रूपये का इनाम था। एक नग इंसास राइफल समेत एके 47 व 303 राइफल के कारतूस, एक नग 12 बोर कट्टा, पाइप बम, देशी ग्रेनेड, दर्द निवारक व अन्य दवाएं, बड़ी मात्रा में दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद किया गया था।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस