दंतेवाड़ा (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। संदेहास्पद लक्षण वाले मरीजों की जांच करवाई जा रही है। दंतेवाड़ा जिला हास्पिटल के वायरोलाजी लैब में रोजाना कोविड़ अरटीपीसीआर जांच भी की जा रही है। जिले में पहले इसकी सुविधा उपलब्ध नही थी, जिससे कोरोना की रिपोर्ट मिलने में देरी होती थी।

19 सैंपल की जांच शुरू कर दी गई है। यहां पर आरटीपीसीआर जांच की सुविधा मुहैया कराई गई है। इससे अब सेैंपल लेने के बाद 24 घंटे में ही जांच रिपोर्ट मिल रही है। इसके पहले आरटीपीसीआर जांच की सुविधा सिर्फ मेडिकल कालेज हास्पिटल डिमरापाल में थी, जहां पर सेैंपल भेजने पर जांच रिपोर्ट मिलने में काफी देर लगती थी, इससे काफी दिक्कतें होती थीं। रिपोर्ट के इंतजार में इलाज शुरू होने में देरी के साथ ही अन्य लोगों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता था।

इधर कोरोना के लक्षण को देखने के बाद भी लोग अस्पताल आकर टेस्ट करवाने से कतराने लगे हैं। उनका कहना है कि घरेलू उपचार से ही उन्हें लाभ मिल रहा है। हालांकि चिकित्सकों का कहना है कि गंभीर स्थिति में कुछ जगह पर एहतियात बरतते हुए मास्क पहनने की बात उन्होंने कहीं है।

प्रोटोकाल के पालन पर भी जोर

संक्रमण बढने के साथ ही कोविड प्रोटोकाल के फिर से पालन पर जोर दिया जा रहा है। हास्पिटल में मास्क, सैनिटाईजर और शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की जा रही है। इसके साथ ही लक्षण पाए जाने पर तत्काल हास्पिटल पहुंचकर जांच करवाने की अपील जिला प्रशासन लोगों से अपील कर रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close