दंतेवाड़ा। ग्राम पंचायत बड़े सुरोखी में बैंक सखी के द्वारा घर पहुंच पेंशन भुगतान किया गया। समाज कल्याण विभाग द्वारा हितग्राहियों को पेंशन राशि डीबीटी माध्यम से सीधे उनके खाते में अंतरित की जाती है चूंकि ग्राम पंचायत बडते सुरोखी से बैंक की दूरी अधिक होने के कारण हितग्राहियों को बैंक तक पहुंचने में काफी परेशानी होती है। इसी परेशानी को दूर करने व समय पर हितग्राहियों को नगद राशि उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में बैंक संगवारी तुमचो दुआर के तहत दंतेश्वरी माई मितान के रूप मे अधिकृत बैंक सखियों के माध्यम से भुगतान कराया जाता है।

बड़े सुरोखी में सामाजिक सहायता योजना (निराश्रित पेंशन) के कुल 170 हितग्राही हैं। जिसमें से आज 80 हितग्राहियों को घर पहुंच पेंशन की सुविधा देते हुए भुगतान किया गया। एक दिव्यांग पेंशन हितग्राही सुकी वेट्टी को उनके घर पर ही पेंशन राशि के साथ वाकिंग स्टिक भी प्रदान किया गया। घर पहुंच पेंशन राशि मिलने से हितग्राहियों ने जिला प्रशासन के साथ-साथ छत्तीसगढ़ सरकार धन्यवाद ज्ञापित किया। दंतेवाड़ा में ऐसे कई गांव हैं, जिनकी बैंक से दूरी बहुत अधिक है, हितग्राहियों के खाते में हर महीने पेंशन की राशि उनके बैंक खाते में तो आ जाती है, पर हितग्राहियों को बैंक की दूरी की वजह से ये पेंशन हितग्राही को हर महीने नही मिल पाती है।

इससे अच्छा कुछ नहीं

कुआकोंडा, कटेकल्याण में सबसे ज्यादा परेशानी, इन दिनों ब्लाक के दर्जनों गांव ऐसे हैं जहां न तो नेटवर्क है न ही बैंक, पोस्ट आफिस। बैंक सखी भी इन गांवो में घर पहुच पेंशन का वितरण आधार कार्ड के माध्यम से नहीं कर पा रहीं हैं। हितग्राहियों ने कहा घर पर पेंशन मिले इससे अच्छा कुछ नहीं, दरअसल कुआकोंडा कटेकल्याण के गांव बुरगुम, पोटाली, नहाड़ी, कटेकल्याण के तेलंम, टेटम जैसे गांवों से बैंक की दूरी 50 किलोमीटर की है। ऐसे गांवों को हितग्राहियों को सखी बैंक की घर पहुंच सेवा से राहत मिलेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local