दंतेवाड़ा। जिले का सुदूर नक्सल प्रभावित गांव रेंगानार कोरोना का शत प्रतिशत टीकाकरण कराने वाला प्रदेश का पहला गांव बन गया है। यह गांव अब आदिवासी बहुल इस इलाके के दूसरे गांवों के लिए मिसाल बन गया है। गांव के सभी लोगों को टीके की पहली डोज मिल चुकी है। कुछ को दूसरी डोज भी मिली है। अब गांव को विकास की डोज देने की तैयारी प्रशासन कर रहा है।

गांव में टीकाकरण योग्य कुल 310 लोग हैं। तीन गर्भवती माताओं को छोड़ शेष सभी 307 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसके लिए स्वास्थ्य अमले ने यहां कैंप किया था। स्वास्थ्यकर्मी, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण केंद्र तक पहुंचाया और शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्‌य हासिल किया। गांव को यह उपलब्धि मिलने के बाद कलेक्टर दंतेवाड़ा दीपक सोनी और जिला पंचायत के सीइओ अश्विनी देवांगन रेंगानार पहुंचे।

कलेक्टर ने गांव के जनप्रतिनिधियों को बधाई दी। इनाम में एक वाहन भी गांव को देने का वादा किया। इस वाहन पर सवार होकर गांव के लोग दूसरे गांवों में जाकर लोगों को समझाइश देंगे और कोरोनाा का टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। रेंगानार कुआकोंडा ब्लाक का आदिवासी बहुल गांव है। पहले यहां के ग्रामीण टीका लगवाने के लिए राजी नहीं थे। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने लोगों को समझा बुझाकर टीका लगवाने के लिए तैयार किया।

सभी गांव के लोग शत-प्रतिशत लगाएं टीका

कलेक्टर सोनी ने सभी ग्राम पंचायतों से अपील की है कि रेंगानार की तरह अपने गांव के सभी लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण करवाएं। कलेक्टर ने रेंगानार के सरपंच, स्वास्थ्यकर्मी, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व इस काम में सहयोग देने वाले सभी लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि रेंगानार को बहुत जल्द विकास कार्यों की सौगात मिलेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags