धमतरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

शासकीय अंग्रेजी माध्यम बठेना स्कूल में पात्र अभ्यर्थियों की सूची निकलने के बाद यहां प्रवेश की औपचारिकता पूरी करने के लिए पालक अपने बच्चों के साथ पहुंच रहे हैं। यहां आरक्षित 350 सीट में से 250 सीट में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 100 सीट के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। बची हुई सीटों पर 306 पात्र आवेदनों की लॉटरी निकाली जाएगी।

अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कक्षा पहली से बारहवीं तक कक्षाएं लगेंगी। प्रत्येक कक्षा के लिए 40-40 सीट निर्धारित है। यहां 640 सीटों के लिए 761 फार्म बांटे गए थे, जिनमें से 650 लोगों ने फार्म जमा किया। कक्षा छठवीं में 40 सीट के लिए 71 लोगों ने आवेदन जमा किए थे। इनमें से पात्र 40 अभ्यर्थियों के लिए सीट आरक्षित कर दी गई है। यदि कोई प्रवेश नहीं लेता है, तब इनमें लॉटरी सिस्टम से प्रवेश मिलेगा। अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई कराने के लिए अधिक दूरी वाले 306 पालकों ने भी आवेदन किया है। पहली से पांचवीं कक्षा तक लॉटरी निकलेगी। कक्षा 10वीं में सिर्फ 35 फार्म जमा हुए है।

सातवीं से आठवीं तक की कक्षा में रिक्त सीटों पर अधिक दूरी वाले अंग्रेजी माध्यम स्कूल के छात्रों को पहली प्राथमिकता दी गई है। कक्षा 11वीं, 12वीं में जीव विज्ञान, गणित और कामर्स की कक्षाएं लगेंगी। प्रत्येक कक्षा के लिए 40-40 सीट आरक्षित है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कक्षा पहली से पांचवीं कक्षा तक एक किमी की परिधि में आने वाले व अंग्रेजी व हिंदी दोनों छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है। कक्षा छठवीं से आठवीं तक तीन किमी और हिंदी-अंग्रेजी माध्यम, कक्षा नौवीं-10वीं में पांच किमी और सिर्फ अंग्रेजी माध्यम, 11वीं-12वीं में सात किमी और अंग्रेजी माध्यम वालों को पहली प्राथमिकता के आधार पर आवेदनों की स्क्रूटनी की गई। प्राचार्य एनके पांडेय ने कहा कि पात्र अभ्यर्थियों के पालक सहमति पत्र भरकर फार्म जमा कर रहे हैं। अब तक लगभग 250 फॉर्म जमा हो चुके हैं। लगभग 100 सीट के लिए दाखिले की प्रक्रिया जारी है। स्थानांतरण प्रमाण-पत्र एडमिशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जमा कर सकते हैं। बची हुई सीटों के लिए 15 जुलाई के पहले ही लॉटरी निकाली जाएगी।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan