धमतरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 11 जून को दो अरब 71 करोड़ 51 लाख रुपये के 270 विकास कार्यों की सौगात जिलेवासियों को दी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुए इस लोकार्पण-भूमिपूजन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पिछले ढाई सालों में प्रदेशवासियों को छत्तीसगढ़िया होने का एहसास हुआ है।

प्रदेश के गांवों व किसानों का भरोसा सरकार पर कायम हुआ है तथा गांव व किसान स्वाभिमान के साथ मजबूत हो रहे हैं। सुराजी गांव योजना, गोधन न्याय योजना और राजीव गांधी किसान न्याय योजना से ग्रामीण अर्थव्यवस्था काफी मजबूत हुई है, जिसके चलते शहर आ चुके लोगों में भी वापस गांव में बसने की इच्छाशक्ति प्रबल हो रही है।

वहीं स्वसहायता समूहों के माध्यम से प्रदेश की महिलाएं स्वावलंबन के शिखर को छूने लगी हैं। किसानों की फसल लागत कम करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है, इसलिए जैविक खेती के लिए किसानों को लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है।

प्रदेश सरकार अब 52 किस्म की लघु वनोपजों की खरीदी कर रही है। इसके अलावा सामुदायिक वन संसाधन का बड़े पैमाने पर उन्हें लाभ जीविकोपार्जन के लिए आसानी से मिल रहा है। विकास कार्यों के लिए प्रदेश सरकार हर जरूरी कदम उठाएगी, क्योंकि इसके लिए संसाधन व इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है।

इसके पहले, जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि धमतरी जिला हर क्षेत्र में अग्रणी है और यहां के किसान काफी उन्नात हैं। कोरोना महामारी के दौर में भी सरकार ने बेहद संयमित ढंग से इस महामारी से निबटने में सफलता हासिल की है।

दोपहर एक बजे से आयोजित वर्चुअल लोकार्पण-भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एक अरब 15 करोड़ 77 लाख रुपये की लागत के 146 विकास कार्यों का लोकार्पण किया, वहीं एक अरब 55 करोड़ 74 लाख रुपये की लागत से 124 विकास कार्यों का भूमिपूजन रायपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास में किया।

जिला स्तर पर स्थानीय मेनोनाइट इंग्लिश स्कूल परिसर में आयोजित लोकार्पण-शिलान्यास कार्यक्रम जिले से प्रदेश के आबकारी एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण भी मौजूद थे।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल की छात्राओं, गोठान समूह की महिलाओं तथा उन्नात किसानों व हितग्राहियों से सीधी बातचीत की। कार्यक्रम में सिहावा विधायक डा. लक्ष्मी ध्रुव, महापौर विजय देवांगन तथा पूर्व विधायक धमतरी गुरूमुख सिंह होरा ने भी अपने विचार रखे।

कलेक्टर पीएस एल्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जिले में कुल 271 करोड़ 51 लाख रुपये के 270 निर्माण कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया। इस अवसर पर रायपुर से छत्तीसगढ़ नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू के अलावा धमतरी से जिला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष नीशु चंद्राकर, वरिष्ठ नागरिक द्वय शरद लोहाना व मोहन लालवानी सहित एसपी बीपी राजभानू, डीएफओ सतोविशा समाजदार, जिला पंचायत सीईओ प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल सहित जिले के जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण व हितग्राही उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags