धमतरी। जिले में कोरोना प्रोटोकाल का पालन मरीज कर रहे हैं न आम लोग। खमियाजा जिले में तेजी से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगा है।

वहीं कोरोना संक्रमण से अब मौत भी शुरू हो गई है। कोरोना से पीड़ित एक बुजुर्ग महिला की निजी अस्पताल में मौत हो गई। वहीं एक दिन में कोरोना के 51 मरीज मिले हैं, इससे लोगों में अब कोरोना को लेकर दहशत है।

प्रोटोकाल का पालन नहीं होने से लोगों की परेशानी फिर बढ़ सकती है। स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के लिए लोगों की लापरवाही चुनौती हो सकता है।

कोरोना संक्रमण अब हर वर्ग के लिए भारी पड़ सकता है, क्योंकि कोरोना से मौत जिले में फिर से शुरू हो गई है। यह जिलेवासियों के लिए चिंता का विषय है। सीएमएचओ डा. डीके तुर्रे ने बताया कि 29 जुलाई की रात नगरी विकासखंड के ग्राम सांकरा निवासी एक 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला निजी अस्पताल में भर्ती था।

उन्हें किडनी, हार्ट व पेट में दर्द की परेशानी पहले से था, लेकिन कोरोना होने के बाद उनकी मौत हो गई। इस तरह अब जिले में कोरोना संक्रमण से मृतकों की संख्या 592 हो गया। कोरोना संक्रमण अब जिले में तेजी से बढ़ने लगा है, इसका मुख्य कारण कोरोना मरीज व लोगों द्वारा कोरोना के प्रोटोकाल का पालन नहीं किया जा रहा है।

लोग बैखाफ मुंह में मास्क लगाए घूम रहे हैं। वहीं कोरोना संक्रमित भी घरों में रहने व परिवार के अन्य सदस्यों के संपर्क में न आने के बजाए वे बेखौफ होकर घूम रहे हैं, इससे तेजी के साथ जिले में कोरोना बढ़ने लगा है।

ऐसा ही रहा, तो पहले की तरह स्थिति बनने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, क्योंकि जिले में अब हर रोज कोरोना मरीजों की संख्या 51 तक पहुंच चुका है, जो चिंता का विषय है। ऐसे में लोग कोरोना के प्रोटोकाल का पालन करें। सभी सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनें। कोरोना मरीज घरों से बाहर न निकले। होमआइसोलेशन पर रहकर नियमों का पालन करें।

कोरोना का लक्षण सामान्य

सीएमएचओ डा. डीके तुर्रे ने बताया कि कोरोना का लक्षण पहले की तुलना में कमजोर है। सामान्य सर्दी, खांसी व बुखार है, ऐसे में लोग समझ नहीं पा रहे हैं। कोरोना मरीज अस्पताल तक भी नहीं पहुंच रहे हैं। घरों में ही पैरासिटामाल, घरेलू उपचार लेकर ठीक हो रहे हैं। गंभीर स्थिति नहीं बन रही है, ऐसे में मरीज व उनके स्वजन प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहे हैं, इसके चलते जिले में कोरोना तेजी से फैलने लगा है।

कुरूद ब्लाक में सबसे अधिक मरीज

कोरोना बुलेटिन से मिली जानकारी के अनुसार 30 जुलाई को जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 51 है। सबसे अधिक कुरूद ब्लाक में 22 है। धमतरी ग्रामीण में 12, मगरलोड में दो, नगरी में पांच और धमतरी शहर में 10 कोरोना मरीज मिले हैं। जबकि नगरी ब्लाक में कोरोना संक्रमण से एक महिला की मौत दर्ज की गई है। इस तरह जिले में कोरोना से अब मृतकों की संख्या 592 हो गई है और कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 155 हो गया है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close