धमतरी। माघ पूर्णिमा के अवसर पर 27 फरवरी को रूद्री सहित समीपस्थ ग्राम देवपुर के डोंगेश्वर एवं अन्य नदी तटों पर मेला लगा। शास्त्रों के अनुसार इस दिन सुबह स्नान करने से पुण्यलाभ की प्राप्ति होती है। इसी मानसिकता के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु महानदी में डुबकी लगाने सुबह से पहुंच गए।

माघ पूर्णिमा को पवित्र माना जाता है। यही कारण है कि इस दिन अधिकांश लोग सुबह सूर्योदय के पूर्व नदी, नालों में स्नान कर भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करते हैं। माघ पूर्णिमा के अवसर पर रूद्री के रूद्रेश्वर घाट में हजारों की संख्या में लोग सुबह महानदी में स्नान करने पहुंचे।

महिला एवं पुरुषों के अलावा बच्चे भी शामिल हुए। महानदी में डुबकी लगाने श्रद्धालु सुबह ही घर से निकल गए। स्नान पश्चात मंदिर में पूजा-अर्चना करने श्रद्धालुओं का तांता लग गया। श्रद्धालुओं को कतार में खड़े होकर भोलेनाथ का दर्शन करना पड़ा। ग्राम रूद्री के रूद्रेश्वर महादेव मंदिर में भोलेनाथ की पूजा के बाद मंदिर परिसर के सामने आंगादेव की पूजा-अर्चना हुई। इसके बाद आधे घंटे तक यहां पर पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुन पर भक्त झूमते रहे। इसे देखने लोगों की भीड़ लगी रही।

पुलिस की रही सुरक्षा व्यवस्था

मेले में आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। मेला के तीन दिन पूर्व ही रूद्रेश्वर घाट के पास दुकानों के पास पुलिस ने व्यवस्था बनानी शुरू कर दी थी। रूद्रेश्वर घाट के पास गहरे पानी में नहाने से यहां किसी न किसी के डूबने की घटना आती ही रहती है।

मेला के दौरान इस स्थान पर खासतौर से पुलिस के जवान तैनात रहे। चौक-चौराहों पर तैनात जवानों ने भीड़ को नियंत्रित पहले ही दोपहिया वाहन चालकों को रोक दिया था।

मेला देखने दूर-दूर से पहुंचे लोग

रूद्री का मेला अंचल में काफी प्रसिद्ध है। मेला का आनंद लेने शहर के अलावा आसपास के गांव कोलियारी, करेठा, खरेंगा, गंगरेल, भटगांव, सोरम, नवागांव, बेलतरा, मुजगहन, लोहरसी, रत्नाबांधा, पोटियाडीह, श्यामतराई, शंकरदाह, अर्जुनी, डोंड़की, तेलीनसत्ती, खपरी, भानपुरी सहित अन्य गांव के लोग बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। शनिवार को मेला देखने दूर-दूर से लोग पहुंचे। बच्चों और बड़ों ने झूले व अन्य खाने पीने की दुकानों में का जमकर लुत्फ उठाया। रविवार को ग्राम रूद्री में मड़ई का आयोजन रखा गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags