धमतरी। कलेक्‍ट्रेट परिसर स्थित कंपोजिट बिल्डिंग में हड़कंप मचा हुआ था। टेबलों पर फाइलें बिखरी हुई थी। अधिकारी-कर्मचारी सड़कों पर भाग रहे थे। कोई कपड़ों से मुंह ढंक रहा था, तो कोई हाथ झड़ाकर मधुमक्खी को भगाने का प्रयत्न कर रहा था। मधुमक्खी से स्वयं को बचाने के लिए लोग बिल्डिंग परिसर से दूर निकल आए। एक तरह से पूरी की पूरी कंपोजिट बिल्डिंग मधुमक्खियों के जाल में है। यहां लगभग दर्जन भर मधुमक्खियों के छत्ते हैं। पूर्व में भी इसे लेकर नईदुनिया ने प्रशासन को सचेत किया था, पर इसे गंभीरता से न लेने का दुष्परिणाम स्टाफ के साथ वहां काम करवाने आए लोगों को भुगतना पड़ा। मधुमक्खियों ने यहां ढेरों लोगों को काटा।

कंपोजिट बिल्डिंग के छत पर लंबे समय से आठ से 10 मधुमक्खियों का छाता झूल रहे हैं, जो समय-समय पर उड़कर लोगों को काटकर घायल करते हैं। ऐसे में अधिकारी-कर्मचारी समेत आम लोग इसे हटाने कई बार मांग कर चुके हैं। नईदुनिया 11 अगस्त 2022 को अपने अंक में कंपोजिट बिल्डिंग में मधुमक्खियों के छत्तों से खतरा शीर्षक से खबर प्रकाशित कर जिला प्रशासन को सतर्क किया था। उस समय कलेक्टर पीएस एल्मा ने इसे हटाने की पहल करने की बात कहीं थी, लेकिन महीनों बीत जाने के बाद भी मधुमक्खियों का छत्ता हटाने कोई पहल नहीं हुई, जो अब लोगों के लिए जान का खतरा बना हुआ है।

14 नवंबर को कंपोजिट बिल्डिंग में लोगों की भीड़ पर मधुमक्खियों का झुंड उड़कर हमला कर दिया। लोग मधुमक्खियों से बचने इधर-उधर भागे, तब कहीं जाकर राहत मिली। कई लोगों को कांट दिया, जिससे वे घायल हो गए। वहीं 16 नवंबर को दोपहर भी मधुमक्खियों का झुंड उड़ रहे थे, जिससे लोगों में दहशत बना हुआ था। मधुमक्खियों के छत्तों की संख्या दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन इसे हटाने जिला प्रशासन की ओर से कोई पहल नहीं हो रही है, इससे यहां आने वाले लोगों के साथ-साथ अधिकारी-कर्मचारियों में आक्रोश है।

कंपोजिट बिल्डिंग में 17 विभाग संचालित

कंपोजिट बिल्डिंग में 17 विभाग संचालित है, जिसमें उद्यानिकी, नगर निवेश, सहकारिता, क्रेडाय, मत्स्य विभाग, जिला शिक्षा विभाग समेत अन्य विभाग शामिल है। इन विभागों में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी मधुमक्खियों के छत्ते के नीचे से होकर गुजरते हैं, तो इस दौरान सभी में दहशत बना रहता है। पहली बार कंपोजिट बिल्डिंग पहुंचने वाले लोग तो एकाएक इस स्थान को पार करने दहशत में रहते हैं। लोगों पर लगातार मधुमक्खियों द्वारा हमला करने की हो रही घटना को देखते हुए जिला प्रशासन से इसे हटाने की मांग की है, ताकि कोई बड़ी घटना न हो। इस संबंध में कलेक्टर पीएस एल्मा ने कहा कि मधुमक्खियों के छत्ते को हटाने जल्द पहल की जाएगी, ताकि लोगों पर हमला न करें।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close