धमतरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

जिले में 21 नई सहकारी समितियां जल्द बनेगी। उप पंजीयक कार्यालय से भेजी गई प्रस्ताव को शासन से हरी झंडी मिल गई है। अब जिले में कुल 74 सहकारी समितियां हो जाएगी। नई समितियां बनने से जिलेभर के किसानों को काफी राहत मिलेगी।

उप पंजीयक कार्यालय धमतरी ने पिछले दिनों जिले के धमतरी, कुरूद, मगरलोड और नगरी ब्लाक में 21 नई सहकारी समितियां बनाने के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजी थी। शासन ने विभाग के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। अब जल्द ही जिले में 21 नई सहकारी समितियां अस्तित्व में आ जाएगी। समितियां बनाने के लिए उप पंजीयक कार्यालय में तैयारियां शुरू हो गई है। उप पंजीयक पीएस ठाकुर ने बताया कि जिले में पहले से 53 सहकारी समितियां संचालित हो रही है। अब 21 नई समितियां बनाने शासन ने स्वीकृति दी है। इस तरह अब जिले में कुल 74 सहकारी समिति समितियां हो जाएगी। स्वीकृत नई समितियों में लोहारसी, कंडेल, लिमतरा, कुरमातराई, कुर्रा-बागतराई, फरसिया, सेमरा, डोंगरडुला, सलोनी, भोथीडीह, चंदना, कुंडेल, कुहकुहा, मंदरौद, बगौद,कातलबोड़, मौरीकला, थूहा, कचना, बगदेही और घठुला समितियां शामिल है। इन नई समितियों में जल्द ही कामकाज शुरू हो जाएंगे। जिले में एक साथ बड़ी संख्या में नई सहकारी समितियां बनने से जिलेभर के किसानों को होने वाली कई तरह की परेशानी दूर हो जाएगी। अब किसानों को नजदीक में समितियां मिल जाने से लंबी दूरी का सफर तय करना नहीं पड़ेगा। खाद, बीज व ऋण लेने के लिए आसानी होगी। वहीं कई अन्य सुविधाएं भी किसानों को कम समय में मिल जाएगी।

उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण

पंजीयक पीएस ठाकुर ने बताया कि इस साल समर्थन मूल्य में धान खरीदी के लिए अब तक शासन से किसी तरह आदेश नहीं मिला है। फिर भी उप पंजीयक कार्यालय समर्थन मूल्य में धान खरीदी के लिए अग्रिम तैयारियां शुरू कर दी है। उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। यहां बारदाना, कंप्यूटर व्यवस्था दुरुस्त करने समेत सभी तैयारियां व्यवस्थित रखने प्रबंधकों को निर्देशित किया गया है। साथ ही 33 बिंदुओं पर व्यवस्था करने कहा गया है, ताकि समर्थन मूल्य में धान खरीदी शुरू करने शासन से आदेश होने पर किसी तरह की परेशानी उपार्जन केंद्रों को न हो। समय पर धान खरीदी शुरू की जा सके।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस